Home खास खबरें गेहूं-चना समेत 6 रबी फसलों का MSP बढ़ा.. अब कितना मिलेगा जानिए

गेहूं-चना समेत 6 रबी फसलों का MSP बढ़ा.. अब कितना मिलेगा जानिए

0

मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने गेहूं, चना और सरसों समेत छह फसलों के समर्थन मूल्य बढ़ाने का फैसला लिया है।

किस फसल का कितना बढ़ा MSP

मोदी कैबिनेट ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 105 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा किया है। यानि अब गेंहू का नया न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,735 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 1,840 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है. वहीं चना का समर्थन मूल्य 220 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा दिया गया है। यानि चना का एमएसपी अब 4,440 से बढ़ाकर 4,612 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है.

मसूर की दाल का न्यूतम समर्थन मूल्य में 225 रुपए का इजाफा किया गया है। मसूर दाल का एमएसपी 4,250 से बढ़ाकर 4,475 प्रति क्विंटल हो गया है। इसी तरह सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी का प्रस्ताव था. इसी तरह जौ में 30 रुपए और कुसुम के समर्थन मूल्य में 845 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी किया गया है।

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करना है. रबी फसल की एमएसपी बढ़ाने से किसानों को 62635 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आमदनी होगी. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सरसों पर किसानों की लागत 2212 रुपये प्रति क्विंटल आ रही है और सरकार इसका एमएसपी 4200 रुपये अधिक तय किया है.उन्होंने कहा कि गेंहू का एमएसपी 112 प्रतिशत, चने का 75 प्रतिशत, सरसों का 89 प्रतिशत लागत मूल्य से अधिक बढ़ाया गया है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला: नालंदा समेत 9 जिलों में खुलेंगी एक्सक्लूसिव…

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने नालंदा समेत 9 जिलों में एक्सक्ल…