Home खास खबरें बाप रे बाप: नालंदा,नवादा,गया, पटना और शेखपुरा में बरस रही है आग.. कब मिलेगी राहत जानिए

बाप रे बाप: नालंदा,नवादा,गया, पटना और शेखपुरा में बरस रही है आग.. कब मिलेगी राहत जानिए

0

नालंदा पटना गया और शेखपुरा समेत पूरे दक्षिण बिहार में प्रचंड गर्मी से पड़ रही है. जैसे लग रहा है कि भगवान भाष्कर आसमान से आग का गोला बरसा रहे हैं. हालत ये है कि आज तापमान 45 डिग्री पहुंच गया. हालात ये है कि सड़कों पर सन्नाटा पसरा है. लोग घरों में कैद हो गए हैं .

काल बनकर दौड़ रही है लू
एक तो नीम उपर से करैला. जी हां, एक तो प्रचंड गर्मी. तापमान दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. पारा 45 डिग्री के पार जा पहुंचा है. उपर से पछुआ हवा ने तपिश और बढ़ा दी है. पछुआ पवन की वजह से लू सड़कों और खेतों में मानों दैत्य बनकर दौड़ रहा है. जैसे लग रहा है कि अगर जो भी उसकी चपेट में आया तो निगलने के लिए तैयार बैठा है. रोजाना सैंकड़ों लोग लू की चपेट में आ रहे हैं. डॉक्टरों के यहां डिहाइड्रेशन यानि उल्टी और दस्त की समस्या से लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं. खासकर बच्चों को लू जल्द ही अपनी चपेट में ले रहा है. बढ़ते तापमान को देखते हुए जिला प्रशासन ने पहले ही स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का एलान कर दिया है .

गया में सबसे ज्यादा गर्मी
बिहार में गया जिले में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है. गया जिले में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. जबकि नालंदा, नवादा और पटना भी तापमान 44 डिग्री के पार जा पहुंचा है. हालत ये है कि टंकी में पानी खौल जा रहा है. आप टंकी के पानी का सीधा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

पानी का संकट गहराया
तापमान में लगातार हो रही वृद्धि से अब जनजीवन बेहाल हो गया है। भूजल स्तर भी तेजी से गिरने लगा है। जिस कारण लोगों के सामने पेयजल की भी समस्या उत्पन्न होते जा रही है। बढ़ती गर्मी की वजह से नालंदा, शेखपुरा,नवादा और गया जिले में पानी का संकट खड़ा हो गया है. तालाब और पोखर सूख गए हैं. कुआं पाताल में जा पहुंचा है. 90 फीसदी बोरिंग फेल हो गई है. बिहारशरीफ शहर में लोग बूंद बूंद को मोहताज है. गढ़पर इलाके में तो पानी 300 फीट के नीचे जा पहुंचा है. लोग समरसेवल को नीचे झूला रहे हैं. ताकि पानी मिल सके. दूसरे मोहल्लों का भी यही हाल है.

13 तक मिलेगी गर्मी से राहत
मौसम विभाग के उप-निदेशक आनंद शंकर ने बताया कि दिन में पछुआ हवा के कारण लू चल रही है। रात में पुरवैया हवा चलने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब रहने से गर्मी से राहत महसूस की जा रही है। धरती के अत्यधिक गर्म होने के कारण रात में हवा का रुख बदल रहा है। 13 मई को बिहार के गंगा क्षेत्र में चक्रवात की स्थिति बन रही है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …