Home खास खबरें छठ पूजा में महिलाएं नाक से मांग तक क्यों लगाती हैं सिंदूर?.. जानिए

छठ पूजा में महिलाएं नाक से मांग तक क्यों लगाती हैं सिंदूर?.. जानिए

0

नहाय खाय के साथ ही आस्था का महापर्व छठ शुरू हो गया है । चार दिन के इस पर्व को मन्नतों का पर्व भी कहा जाता है. छठ माता की पूजा के दौरान महिलाएं नाक से लेकर मांग तक सिंदूर लगाती हैं. आइए जानते हैं कि छठ में लंबा सिंदूर लगाने का महत्व.

पति की लंबी उम्र के लिए
सिंदूर को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. छठ पूजा के दौरान महिलाएं पीले रंग का लंबा गाढ़ा सिंदूर लगाती हैं. इससे छठ माता की कृपा से उन पर बनी रहती है और उनका सुहाग अमर होता है. कहा जाता है कि सिंदूर जितना लंबा होता है पति की आयु भी उतनी ही लंबी होती है.

पति की सफलता के लिए
मान्यता है कि छठ पूजा में जो महिलाएं नाक से मांग तक सिंदूर भरती हैं. उनके पति जीवन में खूब तरक्की करते हैं और हर उन्हें हर काम में सफलता मिलती है.

सुख समृद्धि के लिए
छठ के दिन की गई पूजा का बहुत फल मिलता है. महिलाएं घर और परिवार की सुख समृद्धि की कामना के लिए गाढ़ा पीला सिंदूर लगाकर छठी मां की पूजा करती हैं.

मनोकामना होती है पूरी
विवाहित महिलाएं जब अपनी मांग में लंबा सिंदूर भरकर छठ माता की पूजा करती हैं और सूर्य भगवान को अर्घ्य देती हैं तो वो प्रसन्न होते हैं. कहा जाता है कि सूर्य भगवान व्रत रखने वाली महिलाओं से प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…