Home खास खबरें बड़ी खबर: बिहार में 150 VIP लोगों की सुरक्षा छिनी गई, अब नहीं रहेंगे बॉडीगार्डस

बड़ी खबर: बिहार में 150 VIP लोगों की सुरक्षा छिनी गई, अब नहीं रहेंगे बॉडीगार्डस

Comments Off on बड़ी खबर: बिहार में 150 VIP लोगों की सुरक्षा छिनी गई, अब नहीं रहेंगे बॉडीगार्डस

बिहार पुलिस (Bihar Police) ने अब तक का बड़ा फैसला लेते हुए वीआईपी (VIP Security) सुरक्षा के नाम पर तैनात 150 बॉडीगार्ड को उनकी ड्यूटी से तत्काल हटा लिया है. बिहार पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर सभी जिलों में यह कार्रवाई की गई है. बॉडीगार्ड की ड्यूटी में प्रतिनियुक्त जवान इन जवानों ने वापस पुलिस लाइन में अपना योगदान कर दिया है.

और लोगों की छिनेगी सुरक्षा
मुख्यालय के आदेश पर बॉडीगार्ड की तैनाती की समीक्षा लागातार जारी है और आने वाले दिनों में इस संख्या में और भी बढ़ोतरी तय है. दरअसल पुलिस विभाग ने बॉडीगार्डस की आड़ में हुई कई घटनाओं और पुलिस बल की संख्या में कमी की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया है. इस कार्रवाई के बाद वैसे वीआईपी लोगों में खलबली मची हुई है जो स्टेटस सिंबल के लिए बॉडीगार्ड लेकर चलते हैं.

समीक्षा के लिए बनाई गई है कमिटी
पुलिस मुख्यालय के आदेश के तहत दो तरह के बॉडीगार्ड्स हटाए गए हैं. पहला जो गृह विभाग के मापदंडों से अलग ड्यूटी पर तैनात थे जबकि दूसरे में वैसे वीआईपी के नाम शामिल है जिन्हें सुरक्षा तो मिलनी है पर तय संख्या से ज्यादा बॉडीगार्ड प्रतिनियुक्त हैं. पुलिस मुख्यालय के आदेश के बाद बॉडीगार्ड की प्रतिनियुक्ति की समीक्षा सभी जिलों में लगातार जारी है. रेंज आईजी इसकी लगातार मॉनीटरिंग भी कर रहे है. जिला स्तर पर समीक्षा के लिए एक कमिटी बनी है जिसके स्तर पर समीक्षा लगातार की जा रही है.

2017 में बना था नियम
बिहार में किसी भी शख्स को दो तरह से सुरक्षा मुहैया कराने का प्रावधान है. पहले पद के आधार पर और दूसरा संभावित खतरे के आधार पर, इसके लिए 2017 में गृह विभाग ने संकल्प जारी किया था. इसके मुताबिक क%A

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें
Comments are closed.

Check Also

जेडीयू सांसद का निधन, पार्टी में शोक की लहर

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की को बड़ा झटका लगा है । वाल्मिकीनगर से जदयू सांसद सांसद …