बिहार में गर्मी ने तोड़ा 11 सालों का रिकॉर्ड.. जानिए कहां कहां हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी.. कब होगी बारिश

0

बिहार में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है.. गर्मी ने पिछले 11 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.. कई जगहों पर तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है.. जिसके बिहार के 22 जिलों में हीट वेब का अलर्ट जारी किया है ।

22 जिलों में अलर्ट जारी
बिहार के 29 जिलों में हीट वेब यानि लू से लोगों का जीना मुहाल हो गया है.. 10 जिलों में तापमान 43 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने 22 जिलों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिसमें 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 12 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। यानि 10 जिलों में आज भीषण गर्मी पड़ने वाली है।

11 सालों का रिकॉर्ड टूटा
बिहार में गर्मी ने पिछले 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.. 11 सालों में बुधवार को बिहार सबसे गर्म रहा है। 38 में 29 जिलों में भीषण लू चल रही है। पटना, नालंदा,शेखपुरा,नवादा समेत 19 जिलों में हीट वेव का असर दिखने को मिल रहा है।

सबसे ज्यादा गर्मी कहां
पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा गर्म शेखपुरा और खगड़िया जिला रहा। जहां का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पटना 43.4 डिग्री, नालंदा 43.1 डिग्री, गया 43.6 डिग्री, औरंगाबाद 43.1 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि बाकी जिलों का तापमान भी 41 डिग्री के पार दर्ज किया गया।

लू से हाल बेहाल
सूबे के अधिकतर जिलों में 13 से 21 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चलीं। जिससे 10 जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया। मॉनसून में देरी की वजह से गर्म पछुआ हवा का दौर जारी है । सूरज की तेज रोशनी, पछुआ और नमी के अभाव में बिहार में भीषण गर्मी का दौर अभी जारी रहेगा।

कब होगी बारिश
मौसम विभाग की मानें तो अगले एक दो दिनों तक गर्मी से राहत मिलने का आसार नहीं है। 11 जून के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। हालांकि 10 जून को उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर बूंदाबादी का अनुमान जताया जा रहा है ।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका.. एक और विधायक का विकेट गिरा.. जानिए पूरा मामला

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका लगा है । पहले स्पीकर की कुर्सी गई.. फिर फ्लोर टेस्ट…