Home काम की बात राजगीर महोत्सव में कद्दू और बैंगन है आकर्षण का केंद्र

राजगीर महोत्सव में कद्दू और बैंगन है आकर्षण का केंद्र

0

राजगीर महोत्सव में कृषि मेला का भी आयोजन किया गया है । जिसमें तीन फीट का कद्दू और 750 ग्राम का बैगन आकर्षण का केंद्र है । बड़ी संख्या में लोग इस कद्दू को देखने आ रहे हैं ।

क्या है खासियत
चंडी थाना के पिनीपर गांव के किसान श्रीकांत कुमार ने तीन फीट का कद्दू उपजाया है। वो भी महज 10 दिनों में तीन फीट का हो गया.ये कद्दू कंचन प्रजाति का है। श्रीकांत के मुताबिक लत्तर में 15 नवम्बर को फूल आया था और 25 नवंबर को ये तीन फीट का हो गया। किसान इसे उपज कर बेहतर आय कर सकते हैं। यह किसानों के लिए फायदेमंद होगा। वहीं उनके साथ सोहडीह के किसान नरेन्द्र कुमार ने बताया कि उनके द्वारा उपज की गयी बैंगन 750 ग्राम की है।

जल संचय और हरियाली प्रदर्शनी
ग्रामश्री मंडप में जल जीवन हरियाली कैम्पस में लोगों के लिए बहुत ही जरूरी जानकारियां दी गयी हैं। इसमें लोगों को चित्र के माध्यम से यह दिखाया गया है कि सामुदायिक शौचालय का किस तरह से उपयोग कर सकते हैं। वहीं, पर्यावरण में हो रहे बदलाव को रोकने के लिए किस तरह से उपाय किया जा सकता है।

जल संचय की विधि
प्रदर्शनी में जल संचय के उपयोग की विधि बतायी गयी है। चेकडैम बनाकर किस तरह से पानी को रोका जा सकता है यह भी बताया गया है। वहीं, सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाकर दिखाया गया है। इसमें सोलर का भी उपयोग बताया गया है। प्रदर्शनी को बच्चों से लेकर हर उम्र के लोग पसंद कर रहे हैं। पौधारोपण अधिक से अधिक करें। इससे हरियाली बढ़ेगी। पर्यावरण में सुधार होगा। अधिक बारिश होगी तो जीवन खुशहाल हो सकेगा।

पोषाहार की दी गयी जानकारी
ग्राम श्रीमेला में समेकित वाल विकास परियोजना विभाग के स्टॉल पर किशोरियां, गर्भवती महिलाएं, धात्री महिलाएं, नवजात शिशु व बच्चे को पोषाहार के बारे में सम्पूर्ण जानकारियां दी जा रही है। साथ ही पोषण आहार की मात्रा के बारे में भी बताया जा रहा है। लोगों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोद भराई व अन्न प्रासन दिवस के बारे में बताया गया।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…