Home बिहार शरीफ बिहारशरीफ के किन दो सड़कों की रात में होगी सफाई.. कहां बनेगा इलेक्ट्रिक शवदाह गृह.. जानिए

बिहारशरीफ के किन दो सड़कों की रात में होगी सफाई.. कहां बनेगा इलेक्ट्रिक शवदाह गृह.. जानिए

0

बिहारशरीफ को चकाचक करने के लिए हर दिन कोई ना कोई प्रयोग किया जा रहा है। बिहारशरीफ में सड़कों की साफ-सफाई रात में कराने का फैसला लिया गया है । ये फैसला बिहारशरीफ नगर निगम के स्टैंडिंग कमिटी की बैठक हुई। हालांकि, अभी इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर की जाएगी

कहां से कहां तक होगी रात में सफाई
दिन में भीड़-भाड़ और दुकानें खुल जाने की वजह से साफ-सफाई में दिक्कत आती है। ऐसे में बिहारशरीफ नगर निगम ने शहर की दो सड़कों का रात में सफाई कराने का फैसला लिया है । नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल के मुताबिक सोहसराय से लहेरी थाना और देवी चौराहा से खंदक चौराहा तक फिलहाल रात्रि में सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए 20 सफाईकर्मियों की टीम बनाई जाएगी। पांच-पांच सफाईकर्मी दोनों सड़कों के दोनों छोर से सफाई करेंगे। ये प्रयोग सफल रहा तो शहर के कुछ वैसे जगहों को चिन्हित कर रात्रि में सफाई की जाएगी, जहां सबसे ज्यादा कचरा जमा होता है।

14 दिसम्बर से प्लास्टिक पर लगेगा प्रतिबंध
बिहारशरीफ में 14 दिसम्बर से प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि विभाग द्वारा प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने को लेकर दिशा निर्देश दे दिया गया है। हालांकि इससे पहले शहर में व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके लिए बैनर-पोस्टर के साथ-साथ शहर के प्रमुख जगहों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जानकारी देने के साथ-साथ जुर्माना के बारे में भी बताया जाएगा।

धावा दल हटाएगा अतिक्रमण
अतिक्रमण हटाने के लिए टास्क फोर्स की टीम सड़क पर घूमेगी। खासकर जिस चौराहा पर अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया गया है उस क्षेत्र में स्पेशल गाड़ी घूमते रहेगी। ताकि अतिक्रमणकारियों पर जुर्माना वसूला जा सके। अतिक्रमण हटाने के बाद जो दुकानदार दुबारा अतिक्रमण करते हैं उन पर विशेष नजर रखी जाएगी।

आवारा पशुओं पर नकेल
शहर में अवारा पशु भी बड़ी समस्या बनते जा रही है। कई ऐसे पशुपालक हैं जिनका जानवर दिन रात सड़क पर घूमते रहता है। यही नहीं इससे लोगों पर खतरा तो बना ही रहता है ये पशु कचरे भी छिंट देते हैं। ऐसे पशुओं के मालिकों से जुर्माना वसूला जाएगा।

मरे मवेशियों को हटाने के लिए लगेगा फीस
बिहारशरीफ नगर निगम अब मरे हुए मवेशियों को शहर से बाहर सुरक्षित करने के लिए शुल्क वसुलेगा । छोटे पशुओं के लिए 500 और बड़े पशुओं के लिए 2 हजार शुल्क निर्धारित किया गया है। जिनका जानवर मर जाता है वो निगम में आकर पर्ची कटाएंगे तो निगम द्वारा मरे हुए पशु को हटाने के लिए कर्मी को भेजा जायेगा।

इलेक्ट्रिक शवदाह गृह पर चर्चा
कानी हाउस मार्केट के अलावा कुछ जगहों पर इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनाने पर भी चर्चा हुई । नगर आयुक्त ने बताया कि इसके लिए इस्टिमेट बनाकर विभाग से आदेश लिया जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बिहार शरीफ

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …