Home बढ़ता बिहार बिहार की चार सड़कें फोरलेन में होगी तब्दील.. जानिए कहां से कहां तक बनेगा फोरलेन

बिहार की चार सड़कें फोरलेन में होगी तब्दील.. जानिए कहां से कहां तक बनेगा फोरलेन

0

बिहार में सड़कों के जाल को दुरुस्त करने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ा है. सूबे की चार प्रमुख सड़कों के फोरलेन निर्माण पर सहमति मिल गई है. इसके लिए NHAI ने विधिवत टेंडर भी जारी कर दिया है।

392 किमी सड़कें फोरलेन होगी
बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राज्य के चार प्रमुख सड़कों को फोर-लेन करने का टेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत 392 किलोमीटर सड़कें फोरलेन की जाएंगी। इस योजना पर 76 अरब 40 करोड़ 35 लाख  रूपये खर्च होने का अनुमान है। इन चार पथों के निर्माण हेतु आवश्यक भू-अर्जन का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होते ही सभी परियोजनाओं का फोर-लेन चौड़ीकरण का कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।

इसे भी पढ़िए-बिहार में बनेगा 445 किलोमीटर लंबा अश्वगंधा कॉरिडोर.. जानिए कहां से कहां तक बनेगा

किन-किन सड़कों पर कितना खर्च
1. रजौली-बख्तियारपुर फोरलेन: बख्तियारपुर से लेकर रजौली तक के 98.12 किलोमीटर लंबी सड़क को फोरलेन किया जाएगा. इसके लिए 27 अरब 33 करोड़ 39 लाख रुपए खर्च होंगे। इसके लिए निविदा प्राप्त करने की आखिरी तारीख 11 अगस्त है.

2. पटना-गया-डोभी फोरलेन: राजधानी पटना से गया होते हुए डोभी जाने वाली सड़क को भी फोरलेन किया जा रहा है. पटना से गया होते हुए डोभी तक जाने वाली 127.22 किलोमीटर सड़क की चौड़ीकरण के लिए17 अरब 51 करोड़ 22 लाख रुपए खर्च होंगे । इसके लिए निविदा की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.

3. आरा-मोहनिया फोरलेन: आरा से मोहनिया रोड तक 119.83 किलोमीटर लंबी रोड को भी फोरलेन बनाया जाएगा. इसके चौड़ीकरण में करीब 12 अरब 31 करोड़ 11 लाख रुपए खर्च होंगे. इसके लिए टेंडर भरने की आखिरी तारीख 7 अगस्त है

4. नारायणपुर-पूर्णिया फोरलेन: नारायणपुर से पूर्णिया तक 47.04 किमी लंबी सड़क को भी फोरलेन किया जा रहा है। फोरलेन बनाने में 13 अरब 24 करोड़ और 6 लाख रुपए खर्च होंगे । इसके लिए टेंडर की आखिरी तारीख 11 अगस्त है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

बाहुबली विधायक अनंत सिंह की पत्नी ने वापस लिया नामांकन.. जानिए क्यों ?

मोकामा से बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। नीलम देवी …