Home बढ़ता बिहार पटना एयरपोर्ट से गया एयरपोर्ट को जोड़ेगी ये सड़क.. 100 मिनट में सफर तय होगा सफर

पटना एयरपोर्ट से गया एयरपोर्ट को जोड़ेगी ये सड़क.. 100 मिनट में सफर तय होगा सफर

0

पटना एयरपोर्ट को गया एयरपोर्ट से जोड़ने की योजना पर काम शुरू हो गया है. इस रोड के बन जाने के बाद महज 100 मिनट में पटना एयरपोर्ट से गया एयरपोर्ट तक लोग पहुंच जाएंगे. इस सड़क को बनाने में 930 करोड़ रुपए खर्च होंगे और इसे 24 महीने में पूरा कर लिया जाएगा.

100 मिनट में तय होगा सफर
88 किलोमीटर लंबी ये ये सड़क पटना के अनीसाबाद के पास सरिस्ताबाद गांव से प्राम्भ होकर नाथोपुर, महुली, पुनपुन, मसौढ़ी, जहानाबाद, मखदुमपुर, बेलागंज, चाकन्द, गया बाईपास, बोधगया होते हुए जीटी रोड तक जायेगा। इस पथ का निर्माण कार्य पूरा होने पर पटना के जयप्रकाश नारायण हवाई अड्डा से गया एयरपोर्ट की दूरी 100 मिनट में तय करना संभव हो पायेगा। इस पथ के बनने से पटना का ग्रैंड ट्रंक रोड (जीटी रोड) की सीधी संपर्कता हो जाएगी. जो दक्षिण बिहार के सम्यक विकास में मिल का पत्थर साबित होगा।

पटना डोभी फोर लेन
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पटना-गया-डोभी 4 लेन के दो पैकेजों के लिए कार्यादेश जारी कर दिया है। इसके तहत लगभग 88 किमी की लंबाई में सड़क बनेगी। सड़क निर्माण पर कुल खर्च 930 करोड़ होगा। इस पथ परियोजना में 65 किमी ग्रीन फील्ड है। जबकि 62.217 किमी मौजूदा सड़क का चौड़ीकरण किया जाना है। इस परियोजना के तहत पुनपुन,मसौढ़ी, जहानाबाद, मखदुमपुर, बेलागंज, गया आदि में बाईपास का निर्माण किया जा रहा है।

पैकेज टू का काम शुरू
पटना-गया-डोभी फोरलेन में पैकेज टू के तहत 44 किमी सड़क का निर्माण किया जाना है. जिस पर 464 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। यह जहानाबाद जिले में पड़ता है। राज्य सरकार ने कुल 125 किमी में से 122 किमी के भूमि अर्जन कर प्राधिकरण को उपलब्ध करा दिया है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

विधानसभा में अपने ही सवाल में फंस गए तेजस्वी यादव, जब मंत्री ने उनसे पूछा..

बिहार विधानसभा का मॉनसून सत्र बुलाया गया था. इस दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष में तीखी नोंकझों…