बिहार में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी.. नीतीश सरकार ने दिया तोहफा

0

बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है। नीतीश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को थोड़ी राहत दी है. नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में राज्य कर्मियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है ।

कितना बढ़ा महंगाई भत्ता
बिहार सरकार ने राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों का डीए यानि महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है । बिहार में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ाया गया है । जिसके बाद बिहार में अब सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को 31 की जगह अब 34 प्रतिशत डीए यानि महंगाई भत्ता मिलेगा.

कब से लागू नया महंगाई भत्ता
कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा। यानि 1 जनवरी 2022 के प्रभाव से 31 प्रतिशत के स्थान पर 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता का लाभ बिहार सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा. ये बढ़ोतरी 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत स्वीकृत फार्मूले पर आधारित है.

इसे भी पढ़िए-बिहार में नई शराबबंदी नीति लागू.. नए कानून में नया क्या क्या है ?

तीन महीने का एरियर भी मिलेगा
अप्रैल के महीने में कर्मचारियों को उनका पिछले 3 महीने का सारा एरियर भी दिया जाएगा. यानि 3 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों को एरियर का लाभ मिलेगा.

पिछली बार कब बढ़ा था डीए
इससे पहले अक्टूबर 2021 में दशहरा से पहले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा था। अक्टूबर 2021 में महंगाई भत्ता 28% से बढ़ाकर 31% किया गया था । अब 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है ।

इसे भी पढ़िए-महाराष्ट्र,गुजरात और यूपी को पछाड़कर नंबर वन बना बिहार !

आकस्मिकता निधि के स्थायी फंड में बढोतरी
कैबिनेट ने बिहार आकस्मिकता निधि के स्थायी फंड को भी बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है. वित्तीय वर्ष 2022-23 में 30 मार्च 2023 तक के लिए अस्थायी रूप से बढ़ाकर 9500 करोड़ करने की स्वीकृति दी गयी है. यह कुल बजट का चार प्रतिशत तक किया जा सकता है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

बिहार में इंटर एग्जाम से आधे घंटे पहले मैथ्स का पेपर लीक ?.. जानिए कहां से लीक हुआ पेपर

बिहार में इंटर परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र लीक होने की ख़बर आ रही है। आज पहले दिन मैथ्स की…