Home खास खबरें Breaking News- सिपाही और फायरमैन की भर्ती रद्द, 10.80 लाख आए थे आवेदन

Breaking News- सिपाही और फायरमैन की भर्ती रद्द, 10.80 लाख आए थे आवेदन

0

बिहार सरकार ने सिपाही और फायरमैन के लिए जारी बहाली प्रक्रिया को रद्द कर दिया है। इससे 25 नवम्बर और 2 दिसम्बर को होनेवाली लिखित परीक्षा अब नहीं होगी। नए सिरे से बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी। बताया जाता है कि मापदंडों में बदलाव के बाद दोबारा बहाली के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा।

कुल 11865 पदों पर होनी थी बहाली 

पुलिस में सिपाही के 9900 और अग्निशाम सेवा में फायरमैन के 1965 पदों के लिए मई में केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा विज्ञापन निकाला गया था। इसी महीने की 25 तारीख को दो पालियों और 2 दिसम्बर को एक पाली में लिखित परीक्षा होनी थी। चयन पर्षद ने लिखित परीक्षा की तैयारियां भी पूरी कर ली थी। अचानक शुक्रवार को चयन पर्षद की ओर से बहाली के लिए निकाले गए विज्ञापन संख्या 2/2018 को रद्द करने का आदेश जारी कर दिया गया।

10.78 लाख से ज्यादा आवेदन आए 

सिपाही और फायरमैन के पदों के लिए 10 लाख 78 हजार 795 आवेदन केन्द्रीय चयन पर्षद को मिले थे। इनमें से एक लाख 96 हजार 856 आवेदनों को शुल्क जमा नहीं करने के कारण रद्द कर दिया गया था। वहीं तकनीकी खामियों की वजह से भी 13 हजार 785 आवेदनों को रद्द कर दिया गया था। लिखित परीक्षा के लिए आठ लाख 64 हजार 154 अभ्यर्थियों के आवेदन को सही पाए जाने के बाद उन्हें प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। प्रवेश पत्र 1 नवम्बर से चयन पर्षद की वेबसाइट पर उपलब्ध था। पर अब परीक्षा ही रद्द कर दी गई है। परीक्षा रद्द करने से संबंधित आदेश में चयन पर्षद ने कहा है कि आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों के संबंध में बाद में सूचना दी जाएगी।

पुलिस लाइन में बवाल बना कारण 

सूत्रों के मुताबिक पटना पुलिस लाइन में हुए बवाल को देखते हुए सरकार ने सिपाही और फायरमैन की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया है। बताया जाता है कि वर्तमान में सिपाही बहाली का जो मापदंड है उसमें बदलाव किया जाएगा। यह बदलाव क्या होगा यह अभी तय नहीं है, पर प्रक्रियात्मक बदलाव के बाद ही दोबारा से बहाली का विज्ञापन निकाला जाएगा।

 

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान.. जानिए कब क्या होंगे

बिहार विधानसभा के चुनाव की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही बिहार विधान परिषद की खाली आठ सीटों के…