बिहार में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा राममंदिर, सबसे बड़ा शिवलिंग भी स्थापति होगा.. जानिए कहां

0

कहा जाता है मां जानकी के बिना भगवान राम अधूरे हैं। श्रीराम के संघर्षों में हमेशा बिहार की बेटी मां सीता खड़ी रहीं। अयोध्यावासी भगवान श्रीराम की शादी बिहार के मिथिला की बेटी मां जानकी से हुई थी। ऐसे में बिहार में दुनिया का सबसे बड़ा सीता मंदिर तो बन रहा है । अब भगवान राम का भी दुनिया में सबसे बड़ा मंदिर का निर्माण करवाया जाएगा जो अयोध्या से भी बड़ा भव्य होगा। साथ ही इस मंदिर में भगवान शंकर की पूजा दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना की जाएगी

विराट रामायण मंदिर
भगवान श्रीराम का ये विराट रामायण मंदिर 270 फीट ऊंचा होगा, जो हिन्दू मंदिर के दृष्टिकोण से दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर होगा। इसकी लंबाई 1080 फीट और चौड़ाई 540 फीट है। विराट रामायण मंदिर परिसर के तीन तरफ सड़क है। अयोध्या से जनकपुर तक बन रहा राम-जानकी मार्ग विराट रामायण मंदिर से होकर गुजरेगा।

इसे भी पढ़िए-नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान.. राम मंदिर से पहले बनेगा सीता मंदिर

कहां बन रहा है मंदिर
इस विराट रामायण मंदिर का निर्माण बिहार के पूर्वी चंपारण के जानकीनगर में होगा। जो अयोध्या और नेपाल के जनकपुर के बीच पड़ता है। मान्यता है कि सीता से विवाह के पश्चात जनकपुर से लौटते समय राम की बारात यहां रुकी थी। अब इस स्थान पर विश्व के सबसे विशाल राममंदिर का निर्माण हो रहा है।

इसे भी पढ़िए-नालंदा को एक और तोहफा, बनेगा देश का सबसे बड़ा गुरुद्वारा

500 करोड़ रुपए की लागत
पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से बनवाए जा रहे इस मंदिर के निर्माण का काम नोएडा की कंपनी एसबीएल कंस्ट्रक्शन को दिया गया है। ट्रस्ट के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर की लागत 500 करोड़ होगी।

इसे भी पढ़िए-बिहार के चार शहरों में रिंग रोड बनेंगे.. जानिए, किस किस शहर में 

250 टन वजनी शिवलिंग भी होगी
आचार्य किशोर कुणाल के मुताबिक इस मंदिर में दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थापित होगा। ब्लैक ग्रेनाइट से बने 250 टन वजनी शिवलिंग की ऊंचाई 33 फीट होगी। शिवलिंग का निर्माण तमिलनाडु के महाबलीपुरम में हो रहा है। अभी तंजौर में 27 फीट का शिवलिंग विश्व का सबसे ऊंचा शिवलिंग माना जाता है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

सरकारी कर्मचारियों पर CM नीतीश सख्त.. जारी किया बड़ा आदेश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की कार्यशैली को सुधारना चाहते हैं ।…