Home काम की बात खुशखबरी.. नीतीश कुमार ने नालंदा को दिया सबसे बड़े डेंटल कॉलेज का तोहफा

खुशखबरी.. नीतीश कुमार ने नालंदा को दिया सबसे बड़े डेंटल कॉलेज का तोहफा

0

नालंदा जिला वासियों के लिए गुड न्यूज़ है। नालंदा के बेटे और सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने नालंदा को डेंटल कॉलेज का गिफ्ट दिया है। ये डेंटल कॉलेज रहुई के पैठना गांव में बन रहा है । ये बिहार का सबसे बड़ा डेंटल होगा

देश का श्रेष्ठतम डेंटल कॉलेज बनेगा
रहुई डेंटल कॉलेज का शिलान्यास खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये पटना के बाद दूसरा डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल होगा और देश के श्रेष्ठतम डेंटल कॉलेज अस्पताल में से एक होगा. उन्होंने कहा कि दांत और आंख की समस्या एक सामान्य समस्या हो गई है इसलिए दांत के इलाज के लिए लोग यहां राज्य के किसी भी कोने से आसानी से इलाज के लिए आ सकेंगे.

इसे भी पढ़िए-गुड न्यूज… बिहारशरीफ सदर अस्पताल में खुला मॉडल टीकाकरण सेंटर

36 महीने में तैयार हो जाएगा डेंटल कॉलेज
एनएच 20 के पूरब और एसएच 78 के दक्षिणी कोने पर रहुई डेंटल कॉलेज का निर्माण शुरू हो गया है। इस डेंटल कॉलेज को 36 महीने में तैयार कर दिया जाएगा। अगर ऐसा न हुआ तो एजेंसी को ब्लैकलिस्टेड करते हुए सेक्योरिट मनी जब्त कर ली जाएगी। रहुई डेंटल कॉलेज 19.32 एकड़ में बन रहा है । इसके निर्माण में करीब चार अरब रुपए खर्च होंगे।

ग्रीन बिल्डिंग होगा रहुई डेंटल कॉलेज
पटना के बाद यह सूबे का दूसरा डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पीटल होगा। लेकिन, मेडिकल एंड डेंटल में ये बिहार का इकलौता कॉलेज होगा, जिसके तमाम भवन ग्रीन बिल्डिंग के साथ ही भूकंपरोधी और वातानुकूलित होंगे।

100 बेड वाला हॉस्टपीटल भी होगा
रहुई डेंटल कॉलेज में 100 बेड वाला अस्पताल होगा। इसके अलावा 300 छात्र और 200 छात्राओं के रहने के लिए छात्रावास भी बनाया जा रहा है । इसके अलावा प्रिंसिपल, अस्पताल अधीक्षक, चिकित्सकों और दूसरे स्टाफ के लिए आवास बनाए जाएंगे ।

इसे भी पढ़िए-नालंदा को तोहफा, नर्सिंग की पढ़ाई करने वालों के लिए खुशखबरी

बीडीएस में होगा 100 नामांकन
रहुई डेंटल कॉलेज में बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी यानि बीडीएस के 100 छात्रों का हर साल एडमिशन होगा । ये तीन साल का कोर्स होगा। इसके बाद तीन साल का एमडीएस (मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी) और एमडीएस प्रोस्थोडेंटिक्स के अलावा दो साल का डिप्लोमा इन डेंटल हाईजनिस्ट और डिप्लोमा इन डेंटल मैकैनिक्स कोर्स की भी शुरुआत की जाएगी।

20 जूनियर रेसिडेंट होंगे तैनात
रहुई डेंटल अस्पताल में 20 जूनियर रेसिडेंट के अलावा 60 नर्सों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक विशेषज्ञ चिकित्सक भी मौजूद रहेंगे।

इसे भी पढ़िए-सुबह 8 बजे से OPD में डॉक्टरों को रहने का आदेश

रहुई डेंटल कॉलेज के शिलान्यास के मौके पर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार,बिहार शरीफ के बीजेपी विधायक डॉक्टर सुनील समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान.. जानिए कब क्या होंगे

बिहार विधानसभा के चुनाव की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही बिहार विधान परिषद की खाली आठ सीटों के…