Home बिहार शरीफ गुड न्यूज… बिहारशरीफ सदर अस्पताल में खुला मॉडल टीकाकरण सेंटर

गुड न्यूज… बिहारशरीफ सदर अस्पताल में खुला मॉडल टीकाकरण सेंटर

0

बिहारशरीफ के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में मॉडल टीकाकरण सेंटर खोला गया है। इसका उद्घाटन बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने किया है । इस मौके पर बिहारशरीफ के विधायक डॉक्टर सुनील कुमार भी मौजूद थे

निजी टीकाकरण केन्द्रों से भी बेहतर होगी सुविधा
सदर अस्पताल में बने मॉडल टीकाकरण केन्द्र किसी भी प्राइवेट टीकाकरण सेंटर से बेहतर होने का दावा किया जा रहा है। इसका निर्माण केयर इंडिया के सहयोग से सदर अस्पताल में किया गया है । इसे एक आदर्श टीकाकरण केन्द्र के तौर पर विकसित किया गया है।इस सेंटर को बच्चों की रूचियों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यानि यहां वेटिंग रुम भी बनाया गया है । जो वातानुकूलित तो है कि साथ ही उनके मनोरंजन के लिए एलडीसी टीवी भी लगाई गई है ।

रोजाना खुलेगा टीकाकरण केंद्र
सदर अस्पताल का ये मॉडल टीकाकरण केन्द्र रोजाना खुलेगा और नियमित प्रतिरक्षण सारणी में शामिल सभी टीके बच्चों को दिए जाएंगे।

परिवार नियोजन से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी
इस टीकाकरण केन्द्र पर परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिलेगी। इसके लिए यहां पर ऑटोमेटिक सूचना केन्द्र लगाया गया है। इसके माध्यम से लाभार्थी के उम्र, जरूरतों एवं परिवेश के मुताबिक उचित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संबंधित जानकारी खुद लाभार्थी द्वारा आसानी से प्राप्त की जा सकेगी। जिससे उचित विभागीय कार्यवाही की जा सके।

यानि स्मार्टसिटी बिहारशरीफ का सदर अस्पताल भी स्मार्ट हो गया है । अब लोगों को टीका लगाने के लिए प्राइवेट क्लिनिकों के डॉक्टरों को मोटी रकम नहीं देनी होगी। आपको बता दें कि प्राइवेट क्लिनिक के डॉक्टर भी वही टीका देतें हैं तो सरकारी अस्पतालों के लिए आता है । ऐसे में टीकाकरण सरकारी अस्पताल में ही कराएं और पैसे बचाएं

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बिहार शरीफ

Leave a Reply

Check Also

कोरोना का कहर: बीजेपी नेता और स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख समेत 10 लोगों की मौत

बिहार में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना के नए मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. कोरोना की व…