छात्रों के आगे झुकी नीतीश सरकार.. 67वीं BPSC PT की तारीख बदली.. जानिए अब कब होगी परीक्षा

0

कहा जाता है कि झुकती है दुनिया झुकाने वाला चाहिए.. जी हां,  छात्र जब अपने पर आ जाती है तो बड़े बड़े सल्तनत की नींव हिला देती है । ऐसे में छात्रों के आंदोलन के सामने बिहार की नीतीश सरकार को भी झुकना पड़ा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने BPSC के अभ्यर्थियों से जो वादा किया था उसे उन्होंने निभाया। BPSC ने 67वी की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख को बदल दिया है ।

21 सितंबर की परीक्षा स्थगित
बिहार लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों की मांगों को मानते हुए 67वीं प्रारंभिक परीक्षा की तिथि में बदलाव किया है। अब 67वीं BPSC की प्रारंभिक परीक्षा 21 सितंबर को नहीं होगा।

अब कब होगी परीक्षा
67वीं BPSC की प्रारंभिक परीक्षा अब 30 सितम्बर यानी शुक्रवार को आयोजित की जाएगी। ये परीक्षा एक पाली में ही आयोजित की जाएगी। 30 सितंबर को दोपहर12 बजे से 2 बजे तक एक ही पाली में ही परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड
बिहार लोक सेवा आयोग के मुताबिक 67वीं BPSC की प्रारंभिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 सितंबर को जारी किया जाएगा। जिसे बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

विवादों में 67वीं PT एग्जाम
आपको बता दें कि 67वीं BPSC की प्रारंभिक परीक्षा को लेकर काफी विवाद रहा है । पहले अभ्यर्थियों की संख्या छह लाख से अधिक होने की वजह से परीक्षा दो दिन आयोजित की जाएगी और परसेंटाइल सिस्टम लागू किया जाएगा। जिसके विरोध में छात्र सड़क पर उतरे और आंदोलन किया। इस दौरान छात्रों को पुलिस की लाठी भी झेलना पड़ा। अभ्यर्थियों की मांग थी कि परसेंटाइल सिस्टम लागू नहीं किया जाए और परीक्षा एक ही दिन, एक पाली में ली जाए।इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हस्तक्षेप किया और परीक्षा एक दिन में एक ही पाली में ली जा रही है और इसमें परसेंटाइल सिस्टम भी लागू नहीं हो रहा है।

CM नीतीश से मिले थे छात्र
आपको बता दें कि बीपीएससी और यूपीएससी के अभ्यर्थियों ने परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग को लेकर गुरुवार को दिल्ली में सीएम नीतीश कुमार से मिले थे। छात्र अचानक सीएम के काफिले के सामने आकर अपनी पीड़ा बताई थी। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया था ।

क्यों बढ़ा डेट
दरअसल, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा 16 सितंबर से 25 सितंबर तक चलेगी। ये परीक्षा लगातार 16, 17, 18 सितंबर के बाद 24 और 25 सितंबर को है। ऐसे में मुख्य परीक्षा देने वाले छात्र बीपीएससी पीटी की परीक्षा से वंचित रह जाते । हालांकि बीपीएससी ने तारीख बढ़ाने से इनकार कर दिया था। लेकिन मुख्यमंत्री के आदेश के बाद फैसला बदलना पड़ा

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

सरकारी कर्मचारियों पर CM नीतीश सख्त.. जारी किया बड़ा आदेश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की कार्यशैली को सुधारना चाहते हैं ।…