Home अन्य जिले बड़ा रेल हादसा: सीमांचल एक्सप्रेस के 11 डिब्बे पटरी से उतरी ,8 की मौत

बड़ा रेल हादसा: सीमांचल एक्सप्रेस के 11 डिब्बे पटरी से उतरी ,8 की मौत

0

बिहार में आज सुबह-सुबह बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है ।जोगबनी से दिल्ली के आनंद विहार जा रही सीमांचल एक्सप्रेस सहदेई बुजुर्ग के पास पटरी से उतर गई। हादसे में अब तक आठ लोगों के मरने की सूचना मिल चुकी है। कई यात्री घायल बताए जा रहे हैं। ट्रेन में कुंभ स्नान के लिए जा रहे यात्रियों की भीड़ ज्‍यादा थी।

कब और कहां हुआ हादसा
जानकारी के मुताबिक ट्रेन तड़के 3.52 बजे मेहनर रोड से गुजरी थी। इसके बाद करीब 3.58 बजे सहदेई बुजुर्ग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। रेलवे के अनुसार दुर्घटना का कारण पटरी का टूटा होना था।

कौन-कौन डिब्बे पटरी से उतरी
ट्रेन के 11 डिब्बों के पटरी से उतरने की खबर है। इनमें से तीन स्लीपर (एस-8, एस-9 और एस-10) हैं। एक जनरल कोच और एक एसी कोच (बी-3) भी पटरी से उतरे हैं। हादसे में एक डिब्बा पूरी तरह से पलट गया है।

राहत और बचाव का काम जारी
हादसे के बाद सहदेई बुजुर्ग स्टेशन पर एनडीआरएफ टीम पहुंची गई है। क्रेन की मदद से ट्रेन के डिब्बों को काटकर यात्रियों को निकाला जा रहा है। सूचना मिलने पर वैशाली डीएम राजीव रौशन और एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों भी पहुंचे गए हैं।

पांच-पांच लाख का मुआवजा
इस बीच रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा कर दी गई है। गंभीर घायलों को एक लाख तथा अन्‍य घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान कर दिया गया है।

मृतकों की पहचान हुई
मरने वालों में खगड़िया नगर परिषद वार्ड नंबर-24,बलुआही के इंदिरा देवी और नरसिंह यादव की पत्नी शामिल हैं। इसके अलावा मरने वालों में कटिहार के एक ही परिवार के तीन लोग शमशुद्दीन, अंसार आलम और सईदा शामिल हैं। वे कटिहार के कोनाकमाथ गांव के रहने वाले थे।

रेलवे ने जारी किए हेल्‍पलाइन नंबर
इस बीच रेलवे ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। राहत बचाव कार्य के लिए सोनपुर और बरौनी से ART टीम को रवाना कर दिया गया है। हादसे के बाद बछवाड़ा-हाजीपुर सिंगल लाइन पर परिचालन रद कर दिया गया है। पूर्व मध्य रेलवे ने जो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, वे ये हैं:
सोनपुर- 06158-221645
हाजीपुर- 06224-272230
बरौनी- 06279-23222

रेल मंत्री ने प्रकट की संवेदना
दुर्घटना के बाद राहत व बचाव कार्यों को लेकर रेल मंत्री लगातार रेलवे बोर्ड के संपर्क में हैं। उन्‍होंने रेल यात्रियों की मौत पर संवेदना प्रकट की है। साथ ही घायलों के शीघ स्‍वस्‍थ होने की कामना की है। साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे पर गहरा शोक जताया है ।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In अन्य जिले

Leave a Reply

Check Also

बिहारशरीफ में पुलिसवाले पर फायरिंग, जानिए पूरा मामला

इस वक़्त की बड़ी खबर आ रही है बिहारशरीफ से. जहां बदमाशों ने पुलिसवालों पर फायरिंग की है. फाय…