Home राजगीर राजगीर मलमास मेला में कब-कब होगा शाही स्नान.. जानिए

राजगीर मलमास मेला में कब-कब होगा शाही स्नान.. जानिए

0

राजगीर में 16 मई से मलमास मेला शुरू हो रहा है । इसके लिए तैयारियां भी जोरों पर चल रही है। नालंदा के डीएम डॉ. त्यागराजन ने कुंडों की साफ सफाई के लिए 6 मई का डेडलाइन दिया है। जिसके बाद युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। इस बार मलमास मेले में चार शाही स्नान होगा । जिसमें पहला शाही स्नान तारीख 25 मई दिन शुक्रवार को होगा। इसके बाद दूसरा शाही स्नान 29 मई मंगलवार को होगा। तीसरा शाही स्नान 10 जून रविवार को होगा और चौथा शाही स्नान 13 जून बुधवार को होगा। पहला शाही स्नान सरस्वती नदी में होगा। जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु डूबकी लगाएंगे।

वहीं, बुधवार को राजगीर के अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन के नेतृत्व में मलमास मेला को लेकर समीक्षा बैठक हुई।  जिसमें पूरे मेला क्षेत्र की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चुस्त दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया। संबंधित अधिकारियों ने डीएम को बताया कि मलमास मेला के दौरान 350 सफाई कर्मी तीन शिफ्टों में काम करेंगे। सारे सफाई कर्मी यूनिफार्म और आइडेंटिटी कार्ड के साथ रहेंगे ।
ब्रह्म कुंड में स्नान के दौरान किसी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए भी फुल प्रूफ व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा मलमास मेला में लगने वाले सभी दुकानों को अग्निशमन विभाग , बिजली विभाग तथा भवन निर्माण विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना जरुरी कर दिया गया है।  इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग को मेडिकल टीम, आईसीयू और पर्याप्त संख्या में डॉक्टर एवं मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति करने को कहा गया। वहीं, जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि 8 जगहों पर सस्ती रोटी की दुकान लगेंगे जहां से श्रद्धालु के लिये कम कीमत में भोजन उपलब्ध हो सकेगा । 7 जगहों पर पार्किंग तथा 17 जगहों पर नो एंट्री के लिए ड्रॉप गेट बनेंगे। 11 जगह पर पीएचईडी वाटर एटीएम लगाएगा। बैंकों की तरफ से भी वाटर एटीएम लगेंगे। 59 जगहों पर फ्री फेब्रिकेटेड टॉयलेट की स्थापना होगी ।

राजगीर मलमास मेला कब और क्यों लगता है? क्या मान्यता है ?..सब जानिए

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In राजगीर

Leave a Reply

Check Also

कोरोना का कहर: बीजेपी नेता और स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख समेत 10 लोगों की मौत

बिहार में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना के नए मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. कोरोना की व…