Home खेल नालंदा में कहां और कब तक बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम… जानिए

नालंदा में कहां और कब तक बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम… जानिए

0

नालंदा जिलावासियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। अब नालंदा की धरती पर भी धोनी, कोहली, रोहित, जैसे क्रिकेटर को मैच खेलते आप देख सकेंगे क्योंकि जल्द ही यहां एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनने वाला है। जहां इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे।  इस स्टेडियम की खासियत ये होगी की इसमें एक स्पोर्ट्स एकेडमी भी होगी जहां बच्चों को क्रिकेट सिखाया जा सकता है । इसके लिए पांच सौ एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है । अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए राजगीर प्रखंड के मेयार पंचायत स्थित दो गांव ठेरा और हिंदूपुर का चयन किया गया है। जो राजगीर-छबिलापुर सड़क रोड पर है । ये स्टेडियम अंतर्राष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय के चारदिवारी से बिल्कुल सटा हुआ है। दोनों ही गांव के लगभग 500 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। जिसका प्राक्कलन तैयार किया जा चुका है।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम सह स्पो‌र्ट्स एकेडमी के निर्माण का जिम्मा राज्य सरकार ने भवन निर्माण् विभाग को सौंपा है।

633 करोड़ की लागत से बनेगा स्टेडियम
अंतरराष्ट्रीय किकेट स्टेडियम सह एकेडमी के लिए कुल 6 अरब 33 करोड़ की लागत लगेगी। लगभग 500 एकड़ अधिग्रहित भूमि में से 90 एकड़ भूमि पर दुनिया भर के विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण सह स्पो‌र्ट्स एकेडमी खोले जाएंगे। वहीं 45 एकड़ में स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा। शेष बचे भूमि में वाहन पड़ाव, प्रशिक्षु खिलाड़ियों का आवास, भोजनालय, विभिन्न खेलों से जुड़े विषयों के पुस्तकालय, अस्पताल, अतिथि गृह, विभिन्न खेलों के उपस्कर सह संसाधन कक्ष इत्यादि शामिल बनाये जाएंगे।

इसे भी पढ़िए- कहां शिफ्ट होगा बिहारशरीफ का सरकारी बस स्टैंड?… जानिए

2020 तक स्टेडियम का कार्य हो जाएगा पूरा

इस अंतरराष्ट्रीय स्पो‌र्ट्स एकेडमी से एक बार फिर बिहार का नाम विश्व पटल पर नजर आएगा। इस स्पो‌र्ट्स एकेडमी सह अंतराष्टीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण कार्य का डीपीआर बनाकर सरकार को सौंप दिया गया है। सरकार की घोषणा के अनुसार इसका निर्माण 2020 तक पूरा हो जाएगा। भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता राम इकबाल साह ने बताया कि 90 एकडेसिमल जमीन में अंतरराष्टीय स्पो‌र्ट्स एकेडमी का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्माण के पूर्व पहले चहारदिवारी का कार्य पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्टेडियम के दर्शक दीर्घा मे कुल 35 हजार लोगो के बैठने की क्षमता होगी। जिसमे दर्शक सभी प्रकार के राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अलावे विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का लुत्फ उठा सकेंगे ।

इसे भी पढ़िए- खुशखबरी… नालंदा जिला में बनेगा एक और बाईपास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर को विश्व स्तरीय बनाने का हर संभव प्रयास किया है। इसके लिए कई बड़ी योजनाओं को मूर्त रूप भी दिया गया है। चाहे घोड़ा कटोरा की बात हो या अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन हॉल के निर्माण की। मुख्यमंत्री ने विकास के सपने को सदा साकार करने का प्रयास किया। राजगीर भ्रमण के दौरान उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम की बात कही थी। आज उनका यह सपना भी साकार होता दिख रहा है। इसके लिए सारी औपचारिकता पूरी की जा चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नालंदा में ट्रक-ऑटो में भीषण टक्कर, 6 की मौत, 4 की हालत गंभीर

इस वक्त एक बड़ी खबर बिहार के नालंदा (Nalanda) से आ रही है जहां सड़क हादसे (Road Accident) …