महेंद्र सिंह धोनी की याचिका पर पूर्व IPS को सज़ा.. जानिए क्या है पूरा मामला

0

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की एक याचिका पर पूर्व IPS अफसर को सजा सुनाई गई है। ये सजा मद्रास हाईकोर्ट की दो सदस्यीय बेंच ने सुनाई है । जिसमें पूर्व IPS अधिकारी जी संपत कुमार को 15 दिन जेल की सजा सुनाई गई है। हालांकि अदालत ने पूर्व IPS अफसर को इसके लिए 30 दिनों का वक्त दिया है. ताकि वो सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के ज्यादा बेंच वाली अदालत में इस फैसले के खिलाफ याचिका दायर कर सकें।

दरअसल, मद्रास हाईकोर्ट ने महेंद्र‍ सिंह धोनी की अदालत की अवमानना मामले में ये फैसला सुनाया है । जिसमें धोनी ने IPS अध‍िकारी जी संपत कुमार के खिलाफ अदालत की अवमानना (कंटेप्ट ऑफ कोर्ट केस) का आरोप लगाया था। अब इस मामले में अदालत ने पूर्व IPS अधिकारी जी संपत कुमार को दोषी माना है और उन्हें 15 दिन की कैद की सजा सुनाई है. हालांकि सजा के खिलाफ अपील करने के लिए जस्टिस एस एस सुंदर और जस्टिस सुंदर मोहन की बेंच ने 30 दिनों का वक्त दिया है ।

ये मामला 10 साल पुराना है । बात साल 2013 की है । जब IPL में सट्टेबाजी का आरोप लगा था । उस वक्त जी संपत कुमार तमिलनाडु पुलिस के CID के अफसर थे और उन्होंने ने ही IPL सट्टेबाजी मामले की शुरुआती जांच की थी। इस दौरान जी संपत कुमार पर आरोप लगा था कि उन्होंने रिश्वत लेकर सट्‌टेबाजों को छोड़ दिया है। जिसके बाद संपत कुमार को केस से हटा दिया गया था।

तत्कालीन IPS अफसर संपत कुमार ने सट्टेबाजी के मामले में पूर्व कप्तान एमएस धोनी का नाम भी लिया था । जिसके बाद धोनी ने जी संपत कुमार और एक टेलीविजन चैनल ग्रुप के खिलाफ 100 करोड़ रुपए के मानहानि का केस किया था। साथ ही धोनी ने संपत के खिलाफ कंटेप्ट ऑफ कोर्ट की याचिका भी दायर की थी। जिसमें कहा गया था कि संपत कुमार ने सुप्रीम कोर्ट और मद्रास हाईकोर्ट पर अपमानजनक टिप्पणी की है ।

यहां पर ये बता दें कि संपत कुमार ने कथित रूप से दावा किया था कि सुप्रीम कोर्ट ने 2013 IPL में मैच फिक्सिंग पर जस्टिस मुद्गल समिति की रिपोर्ट के कुछ हिस्सों को सीलबंद कवर में रखने का फैसला किया और इसे विशेष जांच दल को नहीं सौंपा। धोनी ने अपनी याचिका में तर्क दिया कि संपत ने कहा था कि सीलबंद लिफाफे को रोकने के पीछे सुप्रीम कोर्ट का एक मकसद था। अब इसी मामले में 10 साल बाद सजा का ऐलान किया गया है ।

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के सफलतम कप्तान हैं । धोनी की कप्तानी में भारत ने तीन ICC ट्रॉफी जीती है । पहला 2007 टी20 वर्ल्ड कप.. फिर 2011 में वर्ल्ड कप और तीसरा 2013 में चैम्प‍ियंस ट्रॉफी । ऐसा करने वाले वे इकलौते कप्तान हैं। इतना ही नहीं महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच बार IPL ट्रॉफी जीता है। 5 बार IPL जीतने का रिकॉर्ड धोनी के साथ रोहित शर्मा का भी है. जिन्होंने मुंबई इंडियंस को जीत दिलाई है । इतना ही नहीं बतौर विकेटकीपर एकदिवसीय मुकाबले में सबसे ज्यादा रन (183 नाबाद) बनाने का रिकॉर्ड भी महेंद्र सिंह धोनी के नाम है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका.. एक और विधायक का विकेट गिरा.. जानिए पूरा मामला

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका लगा है । पहले स्पीकर की कुर्सी गई.. फिर फ्लोर टेस्ट…