Home काम की बात बिहार के किसानों को बड़ा तोहफा, डीजल अनुदान की राशि बढ़ी

बिहार के किसानों को बड़ा तोहफा, डीजल अनुदान की राशि बढ़ी

0

बिहार के किसानों के लिए राहत भरी खबर है. नीतीश सरकार ने किसानों के लिए डीजल अनुदान (diesel anudan) बढ़ाने का फैसला किया है । नीतीश सरकार के इस फैसले से सूबे के 30 लाख किसानों को फायदा होगा.

डीजल अनुदान बढ़ा
नीतीश कैबिनेट ने किसानों को दिया जाने वाला डीजल अनुदान (diesel anudan) बढ़ाने का फैसला किया है.  किसानों को डीजल पर 50 रुपए प्रति लीटर की जगह अब 60 रुपये प्रति लीटर अनुदान मिलेगा. इसके लिए नीतीश कैबिनेट ने 300 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं

कितनी बार मिलता है डीजल अनुदान
अब सवाल उठता है कि एक किसान को कितनी बार डीजल अनुदान(diesel subsidy) मिलता है . तो आपको बता दें कि बिचड़ा के लिए दो और रोपनी के बाद 5 सिंचाई यानी कुल 7 सिंचाई के लिए डीजल अनुदान दिया जाता है . यानि अब प्रति एकड़ 4200 रुपए प्रति एकड़ मिलेगा. जो कि पहले 35 सौ रुपए प्रति एकड़ मिलता था. यहां पर ये बता दें कि पहले धान की फसल के लिए 5 बार ही डीजल अनुदान मिलता था लेकिन पिछले साल भी कम बारिश होने की वजह से डीजल अनुदान को बढ़ाकर 7 बार कर दिया गया था ।

उदाहरण से समझिए
अगर किसी किसान के पास एक एकड़ जमीन है तो उसे डीजल अनुदान के तौर पर 4200 रुपए मिलेंगे. अगर 10 एकड़ जमीन है तो 42 हजार रुपए मिलेंगे.

किसान कैसे करें आवेदन
किसान डीजल अनुदान के लिए कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल( www.dbtagriculture.bihar.gov.in) पर आवेदन कर सकते हैं। किसान सलाहकार या पड़ोसी खेत के किसान के चिह्नित आधार पर अनुदान मिल जाएगा। विभागीय स्तर पर बारिश नहीं होने और सूखा से किसानों को बचाने के लिए डीजल अनुदान का प्रावधान किया गया है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

बाहुबली विधायक अनंत सिंह की पत्नी ने वापस लिया नामांकन.. जानिए क्यों ?

मोकामा से बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। नीलम देवी …