Home काम की बात किसानों के लिए गुड न्यूज- बिहार सरकार ने किया बड़ा एलान

किसानों के लिए गुड न्यूज- बिहार सरकार ने किया बड़ा एलान

0

बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर है। रबी मौसम में किसानों को चार सिंचाई के लिए बिहार सरकार अनुदान देगी. ये अनुदान गेहूं के अलावा मक्का, दलहन, तिलहन, मौसमी सब्जी और औषधीय और सुगंधित पौधों की सिंचाई के लिए भी मिलेगा.

किसानों को कितना मिलेगा अनुदान
बिहार सरकार किसानों को डीजल खरीदने प्रति लीटर 50 रूपए अनुदान के रूप में देगी. एक एकड़ क्षेत्र में एक सिंचाई के लिए 10 लीटर डीजल पर अनुदान मिलेगा. यानी एक- एक कर सिंचाई करने पर किसानों को 500 लीटर डीजल अनुदान मिलेगा

कृषि मंत्री ने क्या कहा
बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार का कहना है कि खरीफ की तरह रबी के लिए भी डीजल अनुदान योजना को मंजूरी दी है. गेहूं की सिंचाई के लिए अनुदान मिलेगा और रबी फसलों में सिंचाई और दलहन तिलहन की सिंचाई के लिए अनुदान का प्रावधान किया गया है. यह अनुदान सभी प्रकार के किसानों को देना होगा. मंत्री ने बताया कि अब तक राज्य के 73 हजार 147 किसानों ने रबी मौसम में डीजल अनुदान के लिए आवेदन किया है.

किन किसानों को मिलेगा अनुदान
रबी फसल के लिए डीजल अनुदान उन किसानों को मिलेगा जो वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया हो । 16 नवंबर 2018 से 7 मार्च 2019 तक के लिए खरीदने का आवेदन पत्र में किसान खेती की सिंचाई के लिए डीजल अनुदान का दावा करेंगे. उसके आसपास खेती करने वाले किसानों से सत्यापन करना होगा कि उन्होंने डीजल पंपसेट से सिंचाई की है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान.. जानिए कब क्या होंगे

बिहार विधानसभा के चुनाव की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही बिहार विधान परिषद की खाली आठ सीटों के…