Home खास खबरें कुंडलपुर राजकीय महोत्सव को लेकर पर्यटन विभाग का बड़ा आदेश

कुंडलपुर राजकीय महोत्सव को लेकर पर्यटन विभाग का बड़ा आदेश

0

दुनिया भर में मशहूर कुंडलपुर राजकीय महोत्सव पर भी कोरोना वायरस का साया पड़ गया है। बिहार राज्य पर्यटन विभाग ने कुंडलपुर राजकीय महोत्सव को स्थगित कर दिया है। इसे लेकर राज्य पर्यटन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है.

राजकीय महोत्सव का है दर्जा
भगवान महावीर की जन्मस्थली कुंडलपुर स्थित नंद्यावर्त महल में भगवान महावीर की जन्म जयंती मनाने की परंपरा प्राचीन काल से ही चली आ रही है। साल 2010 में इस जन्मोत्सव को राजकीय मेला का दर्जा दिया गया। तब से लगातार इस जन्मोत्सव सह राजकीय मेले का आयोजन पर्यटन विभाग के सौजन्य से होता आ रहा है। लेकिन कोरोना वायरस के खौ़फ के चलते सभी कार्यक्रमों से दूरी बनायी जा रही है, वहीं भीड़-भाड़ से बचने की सलाह दी गयी है। इसी के मद्देनजर सरकार ने पूर्व से ही तैयारी करते हुए आगामी 6 अप्रैल को होने वाले महोत्सव को स्थगित करने का फैसला किया।

रथयात्रा और महामस्तकाभिषेक का होना था आयोजन
कुंडलपुर महोत्सव के दौरान भव्य रथयात्रा और महामस्तकाभिषेक का आयोजन होने वाला था। इसे लेकर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, गृह मंत्री अमित शाह, बिहार के राज्यपाल फागु चौहान, प. बंगाल के राज्यपाल सहित कई गणमान्य लोगों ने शुभकामना संदेश भी दिया था. साथ ही सीधा प्रसारण की भी व्यवस्था की गई थी। इस महोत्सव में भारत के दर्जन भर राज्यों से जैन श्रद्धालुओं के आने की तैयारी की जा रही थी। लेकिन महोत्सव स्थगित कर दिया गया।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बाहुबली विधायक अनंत सिंह की पत्नी ने वापस लिया नामांकन.. जानिए क्यों ?

मोकामा से बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। नीलम देवी …