नीतीश कुमार से बीजेपी की डील.. छोड़नी पड़ेगी सीएम पद की कुर्सी ?

0

बिहार में एक बार फिर सियासी उलटफेर होने के कयास तेज हो गए हैं। राजनीतिक पंडितों का कहना है कि बिहार में जल्द ही सत्ता परिवर्तन देखने को मिल सकता है । इसके लिए बीजेपी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच डील हुई है ।

क्या हुई डील
कहा जा रहा है कि बीजेपी की नजर बिहार में सीएम पद की कुर्सी पर है । इसलिए अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को किनारा करना चाहती है । इसलिए नीतीश कुमार से डील की गई है । जिसके मुताबिक बिहार में मुख्यमंत्री की कुर्सी बीजेपी की होगी। बदले नीतीश कुमार को केंद्र में जगह दी जाएगी।

उपराष्ट्रपति पर बनी सहमति?
राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि नीतीश कुमार को बीजेपी उपराष्ट्रपति बना सकती है। क्योंकि अगले कुछ महीने में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है। उनकी जगह बीजेपी उन्हें राज्यसभा भेज सकती है ।

क्यों सामने आई ऐसी बात
दरअसल, बिहार विधानसभा के बजट सत्र के आखिरी दिन सीएम नीतीश कुमार अपने चेंबर में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत की। जिसमें उन्होंने कहा कि वे विधायक, लोकसभा सांसद, केंद्र सरकार में मंत्री, बिहार विधान परिषद के सदस्य रह चुके हैं. अभी भी एमएलसी हैं. ऐसे में उन्हें लगता है कि उनको अगर एक बार राज्यसभा की सदस्यता मिल जाए तो उनका सियासी जीवन पूरा हो जाएगा.

नीतीश के बयान के मायने
नीतीश कुमार के राज्यसभा वाले बयान से ही सियासी गलियारों में अटकलें लगने लगी हैं कि क्या नीतीश सच में बिहार की बागडोर दूसरे को सौंप राज्यसभा जाना चाहते हैं. नीतीश के उप राष्ट्रपति बनने की चर्चा भी जोरों पर है. चर्चा है कि बीजेपी अगर उनको उपराष्ट्रपति बनाने का ऑफर देगी तो उनके राज्यसभा जाने का रास्ता भी साफ हो जाएगा. वे राज्यसभा के सभापति बन जाएंगे.

समझिए बिहार का राजनीतिक समीकरण
वैसे भी बिहार के पॉलिटिकल कॉरिडोर में चर्चा है कि बिहार में बीजेपी अपना मुख्यमंत्री बनाना चाहती है. वीआईपी के तीन विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं. बिहार विधानसभा में 77 विधायकों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. बिहार से बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने दावा किया है कि कांग्रेस के 19 में से 13 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं, जो जल्द बीजेपी का दामन थामेंगे.

सवाल उठने लगे थे
बिहार में बीजेपी अपने विधायकों की संख्या को बढ़ा रही है. ऐसे में सवाल उठने लगा है कि क्या मुख्यमंत्री के पद पर उसकी नजर है? वहीं, इन अटकलों को हवा बीजेपी विधायक विनय बिहारी ने दे दी है. बीजेपी विधायक विनय बिहारी ने कहा है कि बिहार में नीतीश को सीएम पद से हटा देना चाहिए. उन्होंने कहा कि बिहार में भाजपा का मुख्यमंत्री होना चाहिए. ऐसे में कयास लगने लगा है कि क्या बीजेपी नीतीश को उपराष्ट्रपति बनाने का ऑफर देकर बिहार में अपना मुख्यमंत्री बनाना चाहती है?

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

अजब बिहार में गजब की चोरी.. 500 मीटर लंबी रेल पटरी उखाड़कर कबाड़ी को बेच दिया.. जानिए पूरा मामला

बिहार में चोरी की घटना तो आम बात है। कभी पुल की चोरी तो कभी चारा की चोरी. अब पटरी चोरी की …