बिहार में बीएड(B.Ed) एडमिशन की तारीख की घोषणा.. जानिए कब से भरे जाएंगे फॉर्म

0

बिहार में बीएड में एडमिशन का इंतजार करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है । बिहार में बीएड एडमिशन के लिए तारीख की घोषणा कर दी गई है । साथ ही फॉर्म भरने की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है । बीएड एडमिशन के लिए इस बार भी एंट्रेस परीक्षा लेने की जिम्मेदारी ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी को ही दिया गया है ।

फॉर्म भरने की तारीख
दो वर्षीय सीईटी बीएड और शिक्षा शास्त्री की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू होगा। अभ्यर्थी 25 अप्रैल से 17 मई तक बिना विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। जबकि 18 मई से 21 मई तक विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरे जाएंगे।

आवेदन की त्रुटि में सुधार
साथ ही अगर किसी अभ्यर्थी ने आवेदन के दौरान कोई गलत आंकड़ा भर दिया है या कोई गलत जानकारी दी है तो वैसे छात्र18 मई से 21 मई तक ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि का सुधार भी कर सकते हैं।

कब से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
इसके बाद अब बारी एडमिट कार्ड के डाउनलोड की होगी। आपको बता दें कि एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन ही डाउनलोड करना होगा । अभ्यर्थी 9 जून से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

कब होगी परीक्षा
एलएनएमयू प्रशासन ने सीईटी बीएड प्रवेश परीक्षा-2022 की तारीख की घोषणा भी कर दी है। सीईटी बीएड प्रवेश परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी ।

परीक्षा में क्या क्या पूछे जाएंगे
प्रवेश परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न रिजनिंग, हिंदी, अंग्रेजी एवं सामान्य अध्ययन से संबंधित होंगे। प्रश्नों का स्वरूप बहु वैकल्पिक होगा। प्रश्नों की कुल संख्या 120 होगी, जिसमें 2 घंटे का समय अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।

इसे भी पढ़िए-बिहार में बीएड (BEd) के लिए किस कॉलेज में कितनी सीटें.. जानिए

कितना होगा क्वालिफाई मार्क्स
इस परीक्षा में क्वालिफाईंग मार्क्स का भी निर्धारण किया गया है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 42 अंक लाने पर ही क्वालिफाई किया जाएगा, जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 36 अंक क्वालिफाई करने के लिए लाना अनिवार्य होगा। इसके बाद मेधा सूची का निर्धारण किया जाएगा। उसी सूची के आधार पर अभ्यर्थियों का एडमिशन होगा।

आवेदन शुल्क
सामान्य श्रेणी -1000 रुपए
EWS,BC,EBC,महिला- 750 रुपए
SC/ST- 500 रुपए

कब जारी होगी अधिसूचना
बीएड में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त परीक्षा की अधिसूचना 23 अप्रैल को जारी होगी । पिछली बार राज्य भर की 14 विश्वविद्यालयों की 342 कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया पूरी की गई थी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में ट्रेन से कटकर एक युवक और एक युवती की मौत.. जानिए पूरा मामला

नालंदा जिला में बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड पर ट्रेन से कटकर दो लोगों की मौत हो गई है । जिसम…