Home अन्य जिले मुख्यमंत्री ने नालंदा और गया के किसानों के लिए दिए खास आदेश

मुख्यमंत्री ने नालंदा और गया के किसानों के लिए दिए खास आदेश

0

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नालंदा और गया के किसानों के लिए खास आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद नालंदा और गया जिला के किसानों को कृषि विभाग ने सूखा अनुदान की राशि भेज दी है ।प्रधान सचिव सुधीर कुमार ने नालंदा और गया के किसानों को खाते में सूखा अनुदान सब्सिडी ऑनलाइन राशि ट्रांसफर कर दिया है।

नालंदा के किसानों को अनुदान का मरहम
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर नालंदा जिला के 16 लाख 380 किसानों को 17.26 करोड़ भेजी गई। जबकि गया जिला के 3 हजार 349 किसानों को 2 करोड़ 94 लाख रुपए दिए गए।

24 जिले के 275 प्रखंड सूखा प्रभावित
बिहार में 24 जिले के 275 प्रखंड सूखा प्रभावित हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद सूखा पीड़ित किसानों के अकाउंट में इनपुट अनुदान राशि दी जा रही है। लेकिन इसकी शुरुआत नालंदा और गया जिले से हुआ है । 30 नवंबर तक राज्य के 16 लाख 1 हजार 743 किसानों ने आवेदन किया था। इसके लिए 2 हजार 73 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है।

कितना मिलता है अनुदान
सूखा प्रभावित प्रखंडों के किसानों को वर्षा आश्रित फसल क्षेत्र के लिए 6800 रुपए प्रति हेक्टेयर और सिंचाई आधारित फसल क्षेत्र के लिए 13,500 रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से दिया जाएगा।

दो हेक्टेयर के लिए मिलेगा सब्सिडी
एक किसान को अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए फसल क्षति इनपुट सब्सिडी दिया जा सकता है। फसल क्षेत्र के लिए न्यूनतम एक हजार रुपए और शास्वत फसल क्षेत्र के लिए न्यूनतम दो हजार रुपए अनुदान दिया जाएगा। योजना का लाभ ऑनलाइन पंजीकृत किसानों को ही दिया जाएगा। किसानों के आधार जुड़े बैंक खाता में अनुदान राशि दी जाएगी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In अन्य जिले

Leave a Reply

Check Also

बिहार विधानसभा अध्यक्ष के नाम पर लगी मुहर, नंदकिशोर यादव का कट गया पत्ता !

बिहार विधानसभा का अगला अध्यक्ष कौन होगा ? क्या नंद किशोर यादव को बनाया जाएगा अध्यक्ष? या ज…