Home हमारे हीरो चुनाव आयोग ने किसे बनाया नालंदा का ब्रांड अंबेसडर.. जानिए

चुनाव आयोग ने किसे बनाया नालंदा का ब्रांड अंबेसडर.. जानिए

0

निर्वाचन आयोग ने नशा मुक्ति, स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण को लेकर काम करने वाले समाजसेवी आशुतोष कुमार मानव को नालंदा का ब्रांड अंबेसडर बनाया है ।

वोटरों को जागरुक करेंगे मानव
आशुतोष कुमार मानव को आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए नालंदा ब्रांड अंबेसडर बनाया गया है ताकि वो वोटरों के बीच ईवीएम,वीवीपैट मशीन आदि को लेकर जागरुकता पैदा करें। इस मौके पर आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा मिला दायित्व निभाने का पूरा प्रयास करेंगे।

गुटखा छोड़ा आंदोलन के राष्ट्रीय संजोयक हैं मानव
आशुतोष कुमार मानव हिलसा के रहने वाले हैं । वे गुटखा छोड़ो आंदोलन के राष्ट्रीय संयोजक सह मानव समाज सेवा सभा के संस्थापक भी हैं। आशुतोष कुमार मानव के आंदोलन की वजह से ही साल 2003 में बिहार गुटखा को नियंत्रित करने वाला पहला राज्य बना था । इस आंदोलन के लिए न कोई एनजीओ बनाए, न सरकार से धन प्राप्त किए और न किसी व्यक्ति विशेष से आर्थिक सहायता ली।

साल 2003 में अनशन पर बैठे थे मानव
साल 2003 में आशुतोष कुमार मानव अपने साथियों के साथ पटना में आमरण अनशन पर बैठे थे। जिसके बाद सरकार ने कानून बनाकर गुटखा बिक्री पर बैन लगाया था

जंतर-मंतर पर 6 बार धरना दिया
राजधानी दिल्ली के जंतर -मंतर पर आशुतोष कुमार मानव ने 6 बार धरना दिया। साथ ही गुटखा से होने वाले नुकसान को लेकर जागरुकता पैदा करने के लिए दिल्ली तक साइकिल यात्रा भी की । वे लगातार नशा और तंबाकू से होने वाले नुकसान के प्रति बच्चों और युवकों को जागरुक करते रहते हैं।

नालंदा लाइव भी आशुतोष कुमार मानव को उनकी सफलता पर बधाई देता। साथ उम्मीद करता है कि वो निरंतर एक बेहतर समाज निर्माण में अपनी भूमिका अदा करेंगे। साथ जो जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग ने उन्हें सौंपी है उसका वे निर्वहन करेंगे

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In हमारे हीरो

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …