Home खास खबरें मैट्रिक का रिजल्ट घोषित- मोबाइल पर ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

मैट्रिक का रिजल्ट घोषित- मोबाइल पर ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

0

Bihar Class 10 Result 2019: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 10वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए है. जिसमें 80.73% छात्र पास हुए हैं.जिन छात्रों ने ये परीक्षा दी है वह आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. आइए जानते हैं किसने किया टॉप.इस साल बोर्ड रिजल्ट में सिमुलतला आवासीय विद्यालय का बोलबाला रहा. वहीं टॉप 5 रैंक हासिल करने वाले 10 परीक्षार्थी इसी विद्यालय के हैं.
पहला स्थान
सावन राज भारती 97.2 फीसदी मार्क्स

दूसरा स्थान
रौनित राज- 96.6 फीसदी अंक

तीसरा स्थान
प्रियांशु राज- 96.2 फीसदी

चौथा स्थान
आदर्श रंजन- 96 फीसदी अंक
आदित्य राय- 96 फीसदी अंक
प्रवीण प्रखर- 96 फीसदी अंक

पांचवा स्थान
हर्ष कुमार- 95.8 फीसदी अंक
वसंत कुमार- 95.8 फीसदी अंक

इस बार 29 दिनों में कॉपी जांच की प्रक्रिया पूरी कर बिहार बोर्ड ने इतिहास रच दिया है. बता दें, पिछले साल परीक्षा के नतीजे 26 जून को जारी किए गए थे और इस बार 6 अप्रैल को ही नतीजे जारी कर दिए गए.

ऐसे देखें 10वीं के परिणाम

Step 1 – बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.in पर जाएं.

Step 2 – उसके बाद 10वीं बोर्ड रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.

Step 3 – नया पेज खुलने पर रोल कोड या रोल नंबर डालें.

Step 4 – उसके बाद अपना रिजल्ट देख लें और प्रिंट भी कर लें.

मोबाइल से ऐेसे देखें परिणाम

अपने मोबाइल पर रिजल्ट देखने के लिए आप कई वेबसाइट पर सहारा ले सकते हैं और उन वेबसाइट के जरिए आप रिजल्ट घोषित होने के कुछ मिनटों बाद ही अपना रिजल्ट देख सकेंगे. परीक्षार्थी biharboardonline.bihar.gov.in के साथ bihar.indiaresults.com, www.examresults.net आदि वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए अलावा कई अन्य वेबसाइट भी रिजल्ट देती है, जहां से उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

क्यों जल्दी आएं परिणाम

इस साल कॉपियों की चेकिंग के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इसके लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया था. इस तकनीक के माध्यम से जिस दिन कॉपियों की जांच हो रही थी, उसी दिन उनकी एंट्री सॉफ्टवेयर पर कर दी गई. इससे पहले इसके लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता था, जो कि अब नहीं है और रिजल्ट जल्दी जारी कर दिए जा रहे हैं. इसके लिए हर मूल्यांकन केंद्र पर कंप्यूटर की व्यवस्था की गई थी. आपको बता दें, ऐसा पहली बार हो रहा है जब 10वीं का रिजल्ट बिहार बोर्ड इतनी जल्द घोषित हो रहा है.

बता दें, इस साल बिहार में 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे. पिछले साल की तुलना में इस साल परिणाम बेहतर आने की उम्मीद है. 10वीं की परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 28 फरवरी 2019 के बीच करवाया गया था और परीक्षा 1418 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी. जिसमें 837075 छात्र और 823534 छात्राएं शामिल हुए थे.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

इंटरसिटी एक्सप्रेस में डकैती, बदमाशों ने नकदी,मोबाइल और आभूषण लूटे

बिहार में चुनाव का वक्त जैसे जैसे नजदीक आता जा रहा है. अपराध की वारदात में दिनोंदिन वृद्धि…