इंटरमीडिएट का रिजल्ट कितने बजे जारी होगा जानिए.. बिहार बोर्ड ने बताया

0

अगले कुछ घंटे में इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है। बिहार बोर्ड अगले कुछ घंटे में 12बीं का रिजल्ट जारी करने वाला है । इसकी घोषणा बिहार बोर्ड विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी), पटना की ओर से की गई है। साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों संकायों का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा ।

कब जारी होगा रिजल्ट
बिहार बोर्ड विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB)के मुताबिक बुधवार को इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के परिणाम जारी किए जाएंगे । दोपहर 3 बजे परिणाम जारी होंगे। सूत्रों का कहना है कि रिजल्ट जारी करते वक्त शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष मौजूद रहेंगे।

ऑनलाइन जारी होगा रिजल्ट
बिहार बोर्ड के परिणाम बीएसईबी या बिहार बोर्ड ऑनलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस साल बिहार बोर्ड की परीक्षा में भाग लिया है वे अपना रिजल्ट वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक कर सकेंगे।

4 स्टेप्स में चेक करें बोर्ड रिजल्ट:
1- बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
2- होम पेज पर दिख रहे लिंक ‘Bihar Board 12th Result 2022’ पर क्लिक करें।
3- अब नया पेज खुलेगा जिसमें नामांकन संख्या और रोल नंबर दर्ज कर सब्मिट बटन दबाएं।
4- अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर 12वीं रिजल्ट होगा जिसे चाहें तो डाउनलोड कर सकते हैं।

कितने छात्रों ने परीक्षा दिया है
बिहार बोर्ड ने 12वीं साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम्स की परीक्षाएं 1 फरवरी से 14 फरवरी 2022 तक आयोजित की गई थीं। बिहार बोर्ड की परीक्षा में इस साल 13.5 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 11 मार्च को इंटर की कॉपियां का मूल्यांकन पूरा किया जा चुका है। जिसके बाद इंटरमीडिएट के टॉपर्स का इंटरव्यू भी लिया गया है। अब बुधवार को रिजल्ट जारी हो जाएगा

पिछले साल का रिजल्ट
कोरोना संकट के बीच बिहार बोर्ड इस बार भी सबसे पहले परीक्षा आयोजित करने और उसका परिणाम जारी करने में पूरे देश के अन्य सभी शिक्षा बोर्डों से आगे रहने वाला है। बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 में कुल 78.04 प्रतिशत विद्यार्थियों को सफलता मिली थी। ये रिजल्ट 2020 वर्ष (80.44 फीसदी) के मुकाबले 2.4 फीसदी कम था। आर्ट्स में 77.97 फीसदी, कॉमर्स में 91.48 फीसदी और विज्ञान में 76.28 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

बिहारशरीफ के हिरण्य पर्वत पर युवक का मर्डर.. जानिए पूरा मामला

बिहारशरीफ के हिरण्य पर्वत पर एक युवक की बदमाशों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। मृतक के परिजनों …