Home खास खबरें CBSE ने एक बार फिर बढ़ाई CTET के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन की अंतिम तारीख

CBSE ने एक बार फिर बढ़ाई CTET के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन की अंतिम तारीख

0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी (CTET) जुलाई 2020 के लिए परीक्षा के पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है.

कब तक कर सकते हैं आवेदन
CTET के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब इच्छुक उम्मीदवार 9 मार्च, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को 13 मार्च 2020 को दोपहर 3:30 बजे तक बढ़ा दिया है. इससे पहले अंतिम तिथि 24 फरवरी 2020 थी. फिर बढ़ाकर 2 मार्च किया गया था.

सत्यापन की तारीख भी बढ़ी
जबकि उम्मीदवार द्वारा शुल्क के भुगतान का सत्यापन 16 मार्च दोपहर 3.30 बजे तक किया जा सकेगा। वहीं,अभ्यर्थी 17 से 24 मार्च तक आवेदन में त्रुटि में सुधार कर सकते हैं। यदि अपेक्षित शुल्क जमा करने के बाद पुष्टिकरण पृष्ठ उत्पन्न नहीं होता है तो उम्मीदवार इस संबंध में उप सचिव (सीटैट) सीबीएसई से इस अवधि में भुगतान चालान के साथ संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा की तारीख में बदलाव नहीं
सीटीईटी के परीक्षार्थियों के लिए खास बात ये है कि परीक्षा की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यानि सीटीईटी परीक्षा अब भी 05 जुलाई2020 को ही आयोजित होगी.

दो स्तरों पर होगी परीक्षा
यह परीक्षा देशभर के 112 शहरों में 20 (बीस) भाषाओं में आयोजित किया जाएगी. परीक्षा का आयोजन दो स्तरों पर किया जाएगा, प्रारंभिक स्तर और प्राथमिक स्तर. दोनों परीक्षा एक ही दिन में अलग-अलग पालियों में आयोजित की जाएंगी.

क्या है प्रारंभिक और प्राथमिक स्तर
प्रारंभिक स्तर की परीक्षा में शामिल होने के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ डीएलएड या बीएड का होना अनिवार्य है. जबकि प्राथमिक स्तर (पेपर दो) के लिए किसी भी विषय में स्नातक और बीएड का होना अनिवार्य है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…