Home जॉब एंड एजुकेशन UPSC में 53वीं रैंक लाकर IAS बने सुमित कुमार के बारे में जानिए

UPSC में 53वीं रैंक लाकर IAS बने सुमित कुमार के बारे में जानिए

0

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 (UPSC Civil Services Result 2018) की परीक्षा में सुमित कुमार ने 53वीं रैंक हासिल किया है। सुमित कुमार बिहार के जमुई के रहने वाले हैं। उन्होंने लगातार दूसरी बार ये सफलता हासिल की है।

कौन हैं सुमित कुमार
UPSC मे 53वीं रैंक लाने वाले सुमित कुमार जमुई जिले के सिकंदरा के रहने वाले हैं। सुमित के पिता का नाम सुशील कुमार वर्णवाल और माता का नाम मीना देवी है। सुमित की सफलता पर उनके भाई सुजीत सागर सहित पूरे सिकंदरा वासी खुश हैं।

इसे भी पढ़िए-UPSC सिविल सेवा का रिजल्ट घोषित.. IAS टॉपर बने कनिष्क कटारिया के बारे में जानिए

दूसरी बार UPSC में मिली सफलता
सुमित ने लगातार दूसरी बार में ये सफलता हासिल की है । साल 2017 में यूपीएससी परीक्षा उन्होंने 493वीं रैंक हासिल की थी। जिसके बाद उन्हें डिफेंस कैडर मिला था और इस वक्त ट्रेनिंग कर रहे थे।

गुरुगोविंद सिंह स्कूल से की थी शुरुआती
यूपीएससी की परीक्षा में दूसरी बार सफलता हासिल करने वाले सुमित बचपन से ही पढऩे-लिखने में तेज रहे हैं। सुमित ने मैट्रिक और इंटर की पढ़ाई बोकारो के गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल से पूरी की। सुमित ने साल 2007 में मैट्रिक और साल 2009 में इंटर किया । उन्हें इंटर में 91.1 फीसदी अंक हासिल हुआ था

इसे भी पढ़िए-नालंदा की लेडी सिंघम को मिला बाढ़ की कमान

IIT कानपुर से बीटेक किया
सुमित ने साल 2009 में 12वीं की परीक्षा पास की थी। उसी साल उनका चयन आईआईटी में हुआ था। उन्हें सामान्य कैटेगरी में 2678वीं रैंक हासिल हुआ था। जिसके बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक की पढ़ाई की। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद सुमित ने एक वायर कंपनी में नौकरी की लेकिन उनके दिलो दिमाग में सिविल सर्विसेज की परीक्षा में सफलता पाने का धुन सवार रहा।

सीपीएफ की परीक्षा में मिली थी 50वीं रैंक
इससे पहले 2016 में यूपीएससी द्वारा कंडक्ट परीक्षा में उन्होंने सीपीएफ की परीक्षा में 50वीं रैंक हासिल की। पिछले साल वो एसएसबी सहायक कमांडेंट के पद पर योगदान करने जा ही रहे थे कि यूपीएससी परीक्षा का परिणाम आया और वो 493वीं रैंक प्राप्त कर रक्षा मंत्रालय में योगदान दिया। साधारण परिवार में पैदा लिया सुमित का भाई सुजीत भी मेधावी है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

इंटरसिटी एक्सप्रेस में डकैती, बदमाशों ने नकदी,मोबाइल और आभूषण लूटे

बिहार में चुनाव का वक्त जैसे जैसे नजदीक आता जा रहा है. अपराध की वारदात में दिनोंदिन वृद्धि…