चुनाव आयोग ने बता दिया लोकसभा चुनाव 2024 का डेट.. जानिए कब होंगे लोकसभा चुनाव

0

इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर सभी लोगों की नजरें टिकी है.. लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार जीत की हैट्रिक लगाएगी या इंडिया गठबंधन मोदी के जीत के रथ को रोक देगा.. इस पर कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन इन सबों के बीच लोकसभा चुनाव के डेट भी सामने आ गए हैं.. ये तारीख चुनाव आयोग ने अपने अधिकारियों को बता दिया है ।

इसे भी पढ़िए-जननायक कर्पूरी ठाकुर को अब भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर कहिए.. मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

चुनाव आयोग ने दिल्ली के चुनाव अधिकारियों को जो इंटरनल लेटर भेजा है वो नालंदा लाइव के हाथ लग गई है । जिसमें लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग का दिन 16 अप्रैल बताया गया है। लेटर में कहा गया है कि भारतीय निर्वाचन आयोग के द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं. जिसके मुताबिक 16 अप्रैल 2024 को लोकसभा के चुनाव संपन्न होंगे । इसी के मुताबिक चुनाव आयोग को तैयारी करने का निर्देश भी दिया है ।

दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी की सफाई
इस मामले में दिल्ली के चीफ इलेक्शन ऑफिसर की तरफ से सफाई भी आ गई है। जिसमें कहा गया है कि 16 अप्रैल की जो तारीख सामने आई है. जो सिर्फ रिफरेंस के लिए है और इसी तारीख के तहत एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है

इससे पहले चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों के लिए गाइडलाइन जारी किय़ा। जिसमें कहा गया कि चुनाव प्रचार के दौरान दिव्यांगों के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल न किया जाए यानि दिव्यांगों के लिए गूंगा, पागल, सिरफिरा, अंधा, काना, बहरा, लंगड़ा, लूला, अपाहिज जैसे शब्द इस्तेमाल नहीं किए जाएंगे।

सजा का प्रावधान
चुनाव आय़ोग ने अपने निर्देश में कहा है कि अगर चुनाव प्रचार के दौरान नेताओं की स्पीच, सोशल मीडिया पोस्ट, विज्ञापन और प्रेस रिलीज में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया तो । उनके खिलाफ एक्शन होगा। उनपर दिव्यांगजन अधिकार एक्ट 2016 के सेक्शन 92 के तहत कार्रवाई हो सकती है। जिसमें 5 साल तक की सजा का प्रावधान है ।

चुनाव आयोग ने दिए ये निर्देश
कैंपेन के दौरान पार्टियों को स्पीच, सोशल मीडिया पोस्ट, विज्ञापन और प्रेस रिलीज दिव्यांगों के लिए भी जारी करना होगा। राजनीतिक दलों को अपनी वेबसाइट पर ये भी बताना होगा कि उनकी पार्टी दिव्यांगों को भी सामान्य लोगों की तरह सम्मान से देती है।

यहां पर आपको साफ कर दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों की घोषणा फरवरी के आखिर में या मार्च महीने के शुरुआत में होगी.. क्योंकि इस बार लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को खत्म हो रहा है.. इसलिए चुनाव की संभावना अप्रैल और मई महीने में होगी

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका.. एक और विधायक का विकेट गिरा.. जानिए पूरा मामला

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका लगा है । पहले स्पीकर की कुर्सी गई.. फिर फ्लोर टेस्ट…