बीजेपी ने जेडीयू को फिर दिया तोहफा.. हरिवंश बाबू को फिर मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

0

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने जेडीयू को बड़ा तोहफा दिया है. राज्यसभा के उपसभापति को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लग गया है. बीजेपी ने एक बार फिर राज्यसभा के उपसभापति का पद जेडीयू को दे दिया है. इधर भारतीय जनता पार्टी ने 14 सितंबर के लिए अपने सभी राज्यसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। आपको बता दें कि राज्यसभा के सांसद इसके लिए वोट करेंगे। अगर हरिवंश यह चुनाव जीतते हैं तो उनका यह दूसरा कार्यकाल होगा। अगस्त, 2018 में कांग्रेस नेता पीजे कुरियन के कार्यकाल खत्म होने के बाद जेडीयू सांसद को उपसभापति बनाया गया था।

हरिवंश बाबू ने भरा पर्चा
जेडीयू के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह ने एनडीए की ओर से उप सभापति के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भर दिया है. उपसभापति के चुनाव के लिए 14 सितंबर की तिथि निर्धारित की है. इसी दिन से संसद का मानसून सत्र शुरू होगा. ऊपरी सदन में जदयू के राज्यसभा सदस्य हरिवंश का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद यह पद रिक्त हो गया है. हरिवंश फिर से राज्यसभा के सदस्य चुने गये हैं.

विपक्ष का उम्मीदवार कौन
इधर, राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार खड़ा किया जायेगा. इसके लिए यूपीए के घटक दलों और समान विचारधारा वाले दलों को साथ लेने का प्रयास किया जाएगा. सूत्रों की मानें तो अभी किस पार्टी का उम्मीदवार होगा और कौन होगा, इस बारे में सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा.

पिछली बार क्या हुआ था
आपको बता दें कि पिछली बार एनडीए उम्मीदवार हरिवंश ने कांग्रेस कैंडिडेट बीके हरि प्रसाद को हराते हुए 125 वोट हासिल किए थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 105 वोट ही मिल सके थे। इस बार उपसभापति पद का चुनाव मानसून सत्र के पहले दिन 14 सितंबर को होगा। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 11 सितंबर है। वहीं, बीते लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही निचले सदन में डिप्टी स्पीकर का पद भी खाली है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बिहार पुलिस में चालक सिपाही और होमगार्ड सिपाही का रिजल्ट घोषित.. अपना रिजल्ट यहां चेक करें

CSBC Bihar Police Driver Constable Result 2021: केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से गुरुवार को बिह…