Home खेती किसानी नालंदा-शेखपुरा और पटना समेत 24 जिलों में अलर्ट, संभलकर घर से निकलें !

नालंदा-शेखपुरा और पटना समेत 24 जिलों में अलर्ट, संभलकर घर से निकलें !

0

बिहार के कई जिलों में तेज हवा और वज्रपात (Lightning) के साथ सुबह से ही बारिश हो रही है. बारिश को लेकर मौसम विभाग (IMD) ने भी एक साथ तेज हवा, वज्रपात के साथ बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है, मौसम विभाग ने बिहार (Bihar Weather) के नालन्दा, नवादा, मुजफ्फरपुर, शिवहर, पूर्वी चंपारण, भोजपुर, गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण के लिए जहां अलर्ट जारी किया है वहीं सारण और पटना के लिए भी सुबह में ही अलर्ट जारी कर दिया गया था.

इसे भी पढ़िए-सांसद पर फूटा लोगों का गुस्सा, जमकर चली कुर्सियां.. जानिए पूरा मामला

सुबह से हो रही है बारिश
अलर्ट के बाद राजधानी समेत उत्तर और पूर्वी बिहार में मध्यम बारिश जारी है जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से तो राहत जरूर मिली है लेकिन बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए एक बार फिर से मुश्किलें बढ़ गयी है. बारिश कमने के कारण जहां नदी के तेवर कम होने लगे थे लेकिन फिर से बारिश से जलस्तर बढ़ने के साथ जलजमाव का खतरा बढ़ गया है. मौसम विभाग की मानें तो मानसून की अक्षीय रेखा बिहार के बक्सर और झारखंड के बोकारो होते हुए उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है, जिससे बंगाल के तट पर चक्रवातीय हालात बनी हुई है.

इसे भी पढ़िए-नालंदा में जिला परिषद अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, खतरे में कुर्सी कैसे जानिए

24 घंटे के भीतर बारिश का अनुमान
इसकी वजह से बिहार के कई जिलों में 24 घंटे के भीतर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. बताते चलें कि राज्य में अभी तक सामान्य से 38 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. बिहार में अबतक सामान्य से सबसे ज्यादा बारिश बक्सर में हुई है जहां 9.5 मिमी की जगह 27.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि शेखपुरा में 7.1 की जगह 17.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है वहीं सामान्य से सबसे कम बारिश लखीसराय, मधेपुरा और मधुबनी में हुई है जहां सामान्य 6 मिमी की जगह 0.7 और 0.8 मिमी महज बारिश दर्ज की गई है

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खेती किसानी

Leave a Reply

Check Also

कोरोना का कहर: बीजेपी नेता और स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख समेत 10 लोगों की मौत

बिहार में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना के नए मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. कोरोना की व…