कब होगी झमाझम बारिश.. मौसम विभाग की सबसे लैटेस्ट भविष्यवाणी

0

उमस वाली गर्मी से बिहारवासी इन दिनों परेशान हैं। उमस भरी गर्मी की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। लेकिन अब लोगों को उमस वाली गर्मी राहत मिलने वाली है। क्योंकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि बिहार में अब बारिश का दौर लौटने वाला है।

झमाझम बारिश की भविष्यवाणी
मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में अगले-एक दो दिनों में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में 19 और 20 जुलाई को जोरदार बारिश होगी। इसका मतलब ये है कि मंगलवार से बिहार में जोरदार वर्षा का दौर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार में बिहार में 19 जुलाई से मानसून (Bihar Monsoon Update) वापसी करेगा।

इसे भी पढ़िए-बिहार में कहां से कहां तक बनेगा सबसे लंबा एलिवेटेड रोड कॉरिडोर… जानिए पूरा डिटेल

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को बिहार के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसमें नालंदा, पटना, बक्सर, भोजपुर, अरवल और बेगूसराय जिले शामिल हैं। इसके अलावा, उत्तर बिहार के कुछ जिलों में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है ।

इसे भी पढिए- 12वीं के छात्र का दिनदहाड़े अपहरण.. फिरौती लेने के बाद छोड़ा

किसानों को मिलेगी राहत
मानसून की वापसी से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि इस साल अब तक मानसूनी वर्षा में 44 फीसदी की कमी का सामना कर रहा है। बारिश होने के बाद धन रोपनी तेज होगी।

13 जिलों में कम बारिश
बिहार के 13 जिलों में औसत से काफी कम बारिश हुई है । जिसमें अरवल में 73 फीसदी, शेखपुरा (-72%), औरंगाबाद (70%), गया (73%), शिवहर (-70%), लखीसराय (-67%) शामिल हैं। वहीं सारण (-67%), नवादा (-64%), कटिहार (-63%), रोहतास (-64%), भागलपुर (-62%) और गोपालगंज (-62%), नालंदा (-60%) हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

सरकारी कर्मचारियों पर CM नीतीश सख्त.. जारी किया बड़ा आदेश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की कार्यशैली को सुधारना चाहते हैं ।…