Home खास खबरें खुशखबरी… मुंबई की तर्ज पर दानापुर-राजगीर के बीच दौड़ेगी मेमू ट्रेन.. खूबियां जानिए

खुशखबरी… मुंबई की तर्ज पर दानापुर-राजगीर के बीच दौड़ेगी मेमू ट्रेन.. खूबियां जानिए

0

नालंदा जिला वासियों के लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे ने मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की तर्ज पर अब दानापुर-राजगीर के बीच मेमू ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। राजगीर-दानापुर पैसेंजर ट्रेन को बंद कर इसकी जगह राजगीर दानापुर मेमू ट्रेन चलाई जाएगी। यानि अब राजगीर से बिहारशरीफ-हरनौत-बख्तियारपुर और फतुहां होते हुए पटना जाने वाले लोगों के अच्छे दिन आने वाले हैं। क्योंकि मेमू ट्रेन चलने से अब समय की बचत होगी। साथ ही अच्छी सुविधाएं भी मिलेगी।

राजगीर-दानापुर पैसेंजर की जगह मेमू ट्रेन
बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड का इलेक्ट्रिफिकेशन होने की वजह से इस रूट पर अब इलेक्ट्रिक इंजन चलाए जा रहे हैं। राजगीर-दानापुर पैसेंजर में इलेक्ट्रिक इंजन होने की वजह से इसे घुमाने में काफी परेशानी होती है। साथ ही मेंटेनेंस के नाम पर राजगीर-दानापुर पैसेंजर सप्ताह में दो दिन गुरुवार और रविवार को लेट चलती है। जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

मेमू ट्रेन की खूबियां जानिए
मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टी यूनिट (मेमू) बिजली से चलने वाली मेन लाइन ट्रेन है। जो कि ज्यादातर एक शहर को दूसरे शहर से जोड़ने का काम करती हैं। मुंबई की लोकल कही जानी वाली ट्रेनें मेमू ही हैं। इसकी रफ्तार पैसेंजर ट्रेन से ज्यादा होती है। इस ट्रेन के हर कोच में ट्रेक्शन मोटर लगी होती है, जिस कारण यह तुरंत स्पीड पकड़ लेती है। साथ ही स्टॉप आते ही जल्द रुक भी जाती है। इससे समय की बचत हो जाती है। मेमू ट्रेन में 3 कोच एक साथ जुड़े रहते हैं। हर तीन कोच के बाद एक इंजन लगाया जाता है। इसे चलाने के लिए एसी करंट की जरूरत होती है।

बख्तियारपुर-राजगीर के बीच डीएमयू सवारी गाड़ी बंद
रेलवे के मुताबिक राजगीर-बख्तियारपुर के बच चलने वाली डीएमयू सवारी गाड़ी का परिचालन भी बंद कर दिया गया है। इसकी जगह पैसेंजर ट्रेन चलायी गई है। ट्रेन नंबर 53223 राजगीर से बख्तियारपुर और ट्रेन नंबर  53224 बख्तियारपुर से राजगीर के बीच चलाई गई है। इसके अलावा ट्रेन नंबर 53225 बख्तियारपुर से राजगीर, तिलैया होते हुए गया तक जाती है। जबकि ट्रेन नंबर 53226 गया से तिलैया औऱ राजगीर होते हुए बख्तियारपुर तक जाती है। लेकिन ये पैसेंजर ट्रेन भी डीएमयू की तरह रविवार को नहीं चलती है। जिससे यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने शिकायत डीआरएम से की है और रविवार को भी ट्रेन चलाने की मांग की है ।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

आवास और जाति प्रमाण पत्र बनाने के बदले घूस लेने की तस्वीर वायरल

आवास जाति, आय प्रमाणपत्र बनाने में घूस लेने की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है ।…