Home कोरोना अपडेट नालंदा में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, बनने लगे नए हॉटस्पॉट, टेंशन में स्वास्थ्य विभाग

नालंदा में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, बनने लगे नए हॉटस्पॉट, टेंशन में स्वास्थ्य विभाग

0

नालंदा जिला में लोगों की लापरवाही ने एक बार फिर बड़े खतरे को निमंत्रण दिया है. जिले में एक बार फिर बड़ी तादाद में कोरोना के नए मरीज मिलने लगे हैं. जिसकी वजह से स्वास्थ्य महकमा भी तनाव में है. सोमवार को जिले में कोरोना के 86 नए मरीज मिले हैं. जिसमें एंटीजन टेस्ट में 71 और 15 ट्रूनेट के जरिए जांच में मिले हैं. सबसे ज्यादा मरीज इस्लामपुर और राजगीर में मिले हैं.

नया हॉट स्पॉट बन रहा है इस्लामपुर
इस्लामपुर जिले का नया हॉट स्पॉट बनता जा रहा है। सोमवार को भी 28 मरीज की पहचान हुई है। रविवार को 17 पॉजिटिव मरीज मिले थे। यहां 4 दिनों में 70 मरीज मिल चुके हैं। इससे पहले 11 पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई थी। इसलामपुर के जैतीपुर और रतनपुरा गांव से सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। जैतीपुर में स्थिति तो सामान्य हुई है लेकिन सोमवार को सभी मरीज रतनपुरा गांव से ही मिले हैं।

इस्लामपुर के रतनपुरा में डीलर ने बनाया चेन
इसलामपुर के रतनपुरा गांव स्ठित स्कूल में सोमवार को रैपिड एंटीजन कीट से 121 लोगों का सैंपल लिया गया। जिसमें 28 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। सभी को होम क्वारेंटाइन में रहने की हिदायत दी गयी है। बताया जा रहा है कि रतनपुरा गांव में पॉजिटिव मरीज का चेन एक डीलर बताया जा रहा है जिसने पॉजिटिव होने के बाद भी दुकान खोलना और लोगों से मिलना-जुलना जारी रखा। उसके घर से पांच और सदस्य पॉजिटिव हुए थे।

इसे भी पढ़िए-बिहारशरीफ की आन-बान और शान.. आसमान में लहराया 100 फीट ऊंचा तिरंगा

राजगीर में 10 की रिपोर्ट पॉजिटिव
राजगीर में सोमवार को रैपिड एंटीजन किट से 105 लोगों का सैंपल लिया गया। जिसमें 10 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। अनुमंडलीय अस्पताल में 39 लोगों की जांच की गयी। जिसमें 4 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। पॉजिटिव में महादेवा, नई पोखर, पिल्खी सहित अन्य गांव के लोग शामिल हैं। जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल प्रशिक्षण केंद्र में 66 लोगों का सैंपल लिया गया। जिसमें 6 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।

इसे भी पढ़िए-खुशखबरी: नवादा-बिहारशरीफ के बीच बनेगा नया रेल लाइन; जानिए कहां कहां बनेगा स्टेशन

चंडी में 7 नए मरीज मिले
चंडी प्रखंड में कोरोना के सात नए मरीज मिले हैं. जिसमें दो मरीज सरथा गांव में मिले हैं. इसके अलावा मोसीपुर में एक,बढ़ौना में एक, रैथा में दो और भगवानपुर में एक मरीज मिले हैं

हरनौत में 4 नए मरीज मिले
हरनौत प्रखंड में सोमवार को 172 लोगों की कोरोना जांच की गई। जिसमें दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। इसके अलावा दो लोगों की रिपोर्ट ट्रूनेट में पॉजिटिव आया है. इसके अलावा मिरदाहाचक में कैंप लगाकर 138 लोगों की जांच की गई। वहां सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई।

इसे भी पढ़िए-बिहार के दो बाल वैज्ञानिकों को प्रतिभा पुरस्कार, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

बेन प्रखंड में तीन पॉजिटिव मिले
बेन प्रखंड के अरावां उप स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 150 लोगों का सैंपल लिया गया। जिनमें 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। पॉजिटिव में एक सौरे गांव तथा दो सलेमु बिगहा के निवासी हैं।

अस्थावां में कैंप लगाकर टेस्टिंग
अस्थावां प्रखंड के सदरपुर, बेलदरिया व अस्थावां में सोमवार को कोरोना जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। वहीं अस्थावां के गोरविगहा से ट्रूनेट जांच में 65 साल के एक शख्स पॉजिटिव मिले हैं

नालंदा में एक नए मरीज
नालंदा थाना क्षेत्र के गजराज बिगहा निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। इसके अलावा माहुरी गांव में जांच शिविर लगाया गया। यहां मात्र 9 लोग ही जांच कराने के लिये पहुंचे। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आयी है।

बिंद में चार नए मरीज मिले
बिंद प्रखंड में चार नए मरीज मिले हैं. जिसमें दो की पहचान ट्रूनेट और दो की पहचान एंटीजन टेस्ट के जरिए हुआ है.

सरमेरा में दो नए मरीज मिले
सरमेरा में ट्रूनेट जांच में कोरोना के दो नए मरीज मिले हैं. ये दोनों धनावां डीह के रहने वाले हैं. जिनकी उम्र 18 साल और 65 साल है

हिलसा में चार लोग मिले
हिलसा में कोरोना के चार नए मरीज मिले. जिसमें आरटीपीसीआर और ट्रूनेट जांच में दो मरीज मिले. दोनों हिलसा के ब्रह्मस्थान के रहने वाले हैं. जबकि एंटीजन टेस्ट में दो लोग मिले हैं.

और कहां कितने मिले
इसके अलावा आरटीपीसीआर -ट्रूनेट और एंटीजन जांच में बिहारशरीफ में तीन लोग मिले हैं, एकंगरसराय एक और नूरसराय से तीन नए मरीज मिले हैं.

लापरवाही ने बढ़ाई टेंशन
नालंदा में कोरोना मरीजों की संख्या काफी घट गई थी. लेकिन लोगों की लापरवाही की वजह से एक बार फिर तेजी से बढ़ना शुरू हो गया है. लोग ना तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और ना ही मास्क लगा रहे हैं .

होम आइसोलेशन की भी भूमिका
पहले लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने पर क्वारंटाइन सेंटर पर रखा जाता था. लेकिन बाद में लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई . जिसके बाद मरीज इसका ख्याल नहीं रखते हैं और ये संक्रमण फैलता जा रहा है

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In कोरोना अपडेट

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …