Home बढ़ता बिहार खुशखबरी: नवादा-बिहारशरीफ के बीच बनेगा नया रेल लाइन… जानिए कहां कहां बनेगा स्टेशन

खुशखबरी: नवादा-बिहारशरीफ के बीच बनेगा नया रेल लाइन… जानिए कहां कहां बनेगा स्टेशन

0

नवादा- नालंदा और पटना वासियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि नवादा से पटना जाने के लिए ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं होगी. सीधे ट्रेन से नवादा से पटना जा सकते हैं. इसके लिए बिहार शरीफ से नवादा के बीच रेल लाइन बिछाया जाएगा.

10 अरब रुपए खर्च होंगे
रेल मंत्रालय के मुताबिक अगले साल से नवादा -बिहारशरीफ रेलखंड का निर्माण शुरू हो जाएगा। दानापुर रेलमंडल द्वारा कराए गए सर्वेक्षण के अनुसार नवादा से बिहार शरीफ तक रेललाइन बिछाने के लिए करीब 10 अरब रुपए खर्च किए जाएंगे। करीब 9 अरब 98 करोड़ 39 लाख की लागत कि इस परियोजना से नवादा और बिहारशरीफ के बीच साढ़े 31 किलोमीटर रेललाइन बिछेगी।

इसे भी पढ़िए-बिहार में बनेगा पहला एक्सप्रेस-वे, कहां-कहां गुजरेगा 271 किमी लंबा Expressway.. जानिए

आधी रह जाएगी नवादा-पटना की दूरी
रेलवे लाइन बिछ जाने के बाद नवादा से राजधानी पटना सीधे ट्रेन लाइन से जुड़ जाएगा। अभी नवादा से ट्रेन के माध्यम से पटना जाने के लिए किऊल होकर जाना पड़ता है और करीब 205 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। नवादा से बिहारशरीफ के बीच रेललाइन बन जाने के बाद यह दूरी आधी हो जाएगी और नवादा से पटना जाने के लिए महज 110 किलोमीटर का सफर रह जाएगा।

इसे भी पढ़िए-पटना-गया के बीच बनेगा फोरलेन.. राजगीर से भी जुड़ेगा.. एलिवेटेड सड़क भी बनेगा

कहां क्या क्या बनेगा
नवादा और बिहारशरीफ के बीच 31 किलोमीटर रेललाइन बिछेगी. जिसमें 61 छोटे और पांच बड़े पुल भी बनाए जाएंगे. साथ ही नदी नाले को पाटने के लिए 8 आरोबी क्रॉसिंग और 14 अंडरपास बनाए जाएंगे सड़कों को पार करने के लिए

इसे भी पढ़िए-पटना एयरपोर्ट से गया एयरपोर्ट को जोड़ेगी ये सड़क.. 100 मिनट में सफर तय होगा सफर

ढाई घंटे में पहुंचेंगे नवादा से पटना
पटना से नवादा तक डायरेक्ट रेल कनेक्टिविटी होने के बाद नवादा वासियों के लिए पटना और करीब हो जाएं0गे। नवादा से बिहारशरीफ तक करीब 31 किलोमीटर और बिहारशरीफ से पटना तक 79 किलोमीटर यानी कुल 110 किलोमीटर की दूरी ट्रेन से दो से ढाई घंटे में पूरी हो जाएगी।

इसे भी पढ़िए-बिहार में कोरोना के 3646 नए मरीज,12 लोगों की मौत.. कहां कितने मिले.. जानिए

नवादा- बिहारशरीफ के बीच बनेंगे 4 स्टेशन
नवादा और बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन के बीच चार ठहराव स्थल को चिह्नित किया गया है। नवादा के बाद सामाय और आदमपुर गांव में स्टेशन बनाया जाएगा। नालंदा जिले की सीमा में नानंद और पावापुरी में स्टेशन होगा।

सर्वेक्षण का काम पूरा
रेल मंत्रालय के मुताबिक नवादा से बिहारशरीफ तक रेललाइन बिछाने के लिए कई महीनों तक सर्वेक्षण कार्य किया गया। सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार होने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे जोन ने प्रस्तावित रेलखंड का सर्वेक्षण रिपोर्ट और अनुमानित लागत का डीपीआर मंत्रालय को भेज दिया है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…