Home खास खबरें NIT पटना के आभाष बने ऑल इंडिया टॉपर, किसान के बेटे की सफलता की कहानी

NIT पटना के आभाष बने ऑल इंडिया टॉपर, किसान के बेटे की सफलता की कहानी

0

एनआईटी पटना से इंजीनियर कर रहे आभाष राय ने कमाल कर दिखाया है । पहले ही प्रयास में आभाष राय ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) में पहला स्थान हासिल किया है । आभाष राय ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ऑल इंडिया टॉप किया है.

2 मिनट तक कुछ बोल नहीं पाए आभाष
GATE एग्जाम में टॉपर बने आभाष राय के मुताबिक उन्हें आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के डायरेक्टर ने फोन कर उन्हें इस बात की सूचना दी और बधाई देते हुए कहा कि आपने गेट की परीक्षा टॉप की है तब मुझे विश्वास ही नही हुआ. मैं तकरीबन 2 मिनट तक कुछ बोल ही नहीं पाया. दरअसल, इस बार GATE की परीक्षा आईआईटी दिल्ली ने ऑर्गनाइज किया था

फोर्थ ईयर के छात्र हैं आभाष
आभाष राय NIT पटना के फोर्थ ईयर के छात्र हैं. वे एनआईटी पटना के ब्रह्मपुत्र हॉस्टल में रहते हैं. टॉप होने की जानकारी जब उनके साथ रहने वाले छात्रों को मिली तो उन्होंने जमकर खुशियां मनाई.

किसान के बेटे हैं आभाष
आभाष राय उत्तर प्रदेश बलिया के नारायणपुर के रहने वाले हैं. इनके पिता भूपेंद्र नाथ राय एक किसान हैं और मां हाउसवाइफ. आभाष ने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई नारायणपुर बलिया में की है. उसके बाद इनकी मां इनके भाई आलोक राय और इन्हें लेकर पटना चली आई . मां ने ही दोनों भाइयों को पढ़ाया. पटना से इन्होंने दसवीं के बाद की पढ़ाई पूरी की. आभाष एनआईटी पटना से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में सत्र 2016—2020 के छात्र हैं.

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में बेगूसराय के गौरव को मिला प्रथम स्थान
गेट परीक्षा, 2020 में बेगूसराय के गौरव कुमार को पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में देश में प्रथम स्थान मिला है। गौरव बेगूसराय के शाम्हो प्रखंड के अकबरपुर चालीस गांव निवासी फुलेंद्र कुमार व वीणा देवी के पुत्र हैं।
गौरव ने बताया कि 25 विषयों में एक विषय पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में उन्हें पूरे देश में प्रथम स्थान मिला है। गौरव को 76.67 प्रतिशत अंक मिले हैं।गौरव ने मैट्रिक परीक्षा विकास विद्यालय, डुमरी से पास की जबकि इंटर की पढ़ाई बीएसएस कॉलेजिएट स्कूल, बेगूसराय से की है। उन्होंने आइएसएम, धनबाद से इंजीनियरिंग करने के बाद गेट की परीक्षा दी थी।

गेट में सबसे ज्यादा अंक मिले हैं हितेश पोपली को
गेट में सबसे ज्यादा अंक हितेश पोपली को मिला है। उन्हें कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी के पेपर में 100 में से 91 अंक मिले हैं। बता दें कि इस परीक्षा के लिए देशभर से आठ लाख 58 हजार 890 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। गेट के सभी 25 पेपर में छह लाख 85 हजार 88 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 18.8 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सावधान : बिहार में खैनी और गुटका खाकर सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर होगी जेल

बिहार में तम्बाकू या गुटखा खाकर इधर उधर थूकने वालों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि अब खैनी गु…