नीतीश कुमार ने यूपी के सीएम योगी को लिखी चिट्ठी.. जानिए क्यों.. क्यों करनी पड़ी ये मांग.. ?

0

आज कल बीजेपी और जेडीयू एक दूसरे का कट्टर दुश्मन हो गई है । दोनों पार्टियां एक दूसरे पर वार-पलटवार करने में नहीं चूक रही है.. जब भी मौका मिलता है.. बीजेपी, जेडीयू पर हमलावर हो जाती है । बिहार में गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी लगातार नीतीश सरकार पर अटैक कर रही है । नीतीश कुमार को मौकापरस्त बता रही है । इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है ।

योगी को क्यों लिखी चिट्ठी
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Nitish Kumar) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को एक खत लिखा है. जिसमें जयप्रकाश नारायण (Jai Praksh Narayan) के गांव का मुद्दा उठाया गया है । नीतीश कुमार ने यूपी-बिहार बॉर्डर (Bihar-UP Border) स्थित जेपी के पैतृक गांव सिताबदियारा के लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग की है.

नीतीश कुमार ने क्या कहा
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सिताबदियारा में चल रही परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरुआत की. इस दौरान यूपी में विकास कार्यों की धीमी गति पर दुख जताया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस सिलसिले में सात अक्टूबर को यूपी सरकार (CM Nitish Letter To CM Yogi Adityanath) को चिट्ठी लिखी है.

नीतीश के खत में क्या है
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने योगी सरकार को जो पत्र लिखा है .. उसमें कहा गया है कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि सिताबदियारा गांव में बारिश के दिनों में कटाव का खतरा बना रहता था. इस इलाके को बाढ़ से बचाने के लिए साल 2017-18 में घाघरा नदी की ओर से एक रिंग डैम बनाने का कार्य शुरू किया गया था. जिसमें बिहार में लगभग चार किलोमीटर और उत्तर प्रदेश में लगभग साढ़े तीन किमी की लंबाई में रिंग डैम का काम शुरू किया गया. इस रिंग डैम की लंबाई लगभग साढ़े सात किमी है. वहीं यह कार्य बिहार वाले क्षेत्र में पूरा हो गया लेकिन, यूपी के क्षेत्र का कार्य अभी भी पेंडिंग है.

कहां से कहां तक पेंडिंग
सीएम नीतीश कुमार ने खत में बताया है कि हाजीपुर-गाजीपुर एनएच 31 से सिताब दियारा तक जाने वाली बीएसटी मेन डैम की लंबाई लगभग साढ़े छह किमी है. जिसमें करीब तीन किमी लंबी सड़क का काम उत्तर प्रदेश के राज्यक्षेत्र में पेंडिंग है. साथ ही सिताब दियारा रिंग बांध के अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम को बीएसटी मुख्य बांध से जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जो काम शुरू की गई थी. अभी तक पूरी नहीं हुई है. जिसे जल्द से जल्द पूरा कर दिया जाए।

कहां है सिताब दियारा
संपूर्ण क्रांति के प्रणेता, नीतीश और लालू के राजनीतिक गुरु जयप्रकाश नारायण का जन्म सिताब दियारा में हुआ था। सिताबा दियारा गांव बिहार और उत्तर प्रदेश की सीमा पर स्थित है। ये गांव गंगा और घाघरा नदी के संगम पर है । हालांकि ये बिहार के सारण जिला में आता है ।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

योगी राज में मारा गया एक और माफिया.. कई जिलों में धारा 144 लगाई गई

कहा जाता है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ माफिया के लिए काल हैं.. उनके राज में कोई…