Home नॅशनल न्यूज़ झारखंड में महागठबंधन में डील पक्की- कौन-कितनी सीटों पर लड़ेगा लोकसभा चुनाव जानिए

झारखंड में महागठबंधन में डील पक्की- कौन-कितनी सीटों पर लड़ेगा लोकसभा चुनाव जानिए

0

लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड में महागठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। कांग्रेस पार्टी लोकसभा की 14 सीटों में से 7 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। तो वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा यानि जेएमएम 4, झारखंड विकास मोर्चा यानि जेवीएम 2 और आरजेडी एक सीट पर चुनाव लड़ेगी । इसे लेकर कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा के बीच लिखित समझौता हुआ है। जिसके मुताबिक लोकसभा चुनाव में महागठबंधन का नेतृत्व कांग्रेस करेगी । तो वहीं विधानसभा चुनाव का नेतृत्व जेएमएम यानि झारखंड मुक्ति मोर्चा करेगा ।

किन सीटों पर बन गई बात
14 लोकसभा सीटों में से राजमहल, दुमका और गिरिडीह से जेएमएम अपना उम्मीदवार उतारेगा। तो वहीं लोहरदगा, खूंटी, रांची, धनबाद और जमशेदपुर से कांग्रेस अपना प्रत्याशी उतारेगी। जबकि चतरा सीट पर आरजेडी ने अपना दावा ठोका है । अन्य सीटों में कौन कहां से लड़ेगा, इसपर विचार-विमर्श चल रहा है।

झारखंड: 2014 में लोकसभा की स्थिति
कुल सीटें: 14
दल        सीटें    वोट प्रतिशत
बीजेपी    12       40.7%
जेएमएम  2             9.4%

विधानसभा सीटों के बंटवारे पर भी हुआ मंथन
राहुल गांधी और हेमंत सोरेन के बीच दिल्ली में हुई बैठक में विधानसभा सीटों के बंटवारे पर चर्चा हुई। सूत्रों के मुताबिक जेएमएम को 33-35 सीट, कांग्रेस 26-28 सीट, जेवीएम को 12-14, आरजेडी को 5-6 सीट देने पर विचार हुआ।
यह बात भी सामने आई कि जरूरत के मुताबिक कांग्रेस, झाविमो और झामुमो वाम दलों के साथ एक-एक सीट अपने खाते से शेयर करेंगे। बैठक में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह, सह प्रभारी उमंग सिंघार, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार, झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन, झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव और बंधु तिर्की शामिल हुए।

झारखंड: 2014 विधानसभा चुनाव की स्थिति
कुल सीटें: 81

दल       सीटें    वोट प्रतिशत
बीजेपी   37        31.8%
झामुमो  19       20.8%
झाविमो  08       10.2%
कांग्रेस  06          10.6%
अन्य   11           26.6%

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In नॅशनल न्यूज़

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …