Home राजगीर मलमास मेले के लिए प्रशासन ने कसी कमर

मलमास मेले के लिए प्रशासन ने कसी कमर

0

राजगीर में किला मैदान के आगे सर्किट हाउस के बगल बाले मैदान में 16 मई से मलमास मेला का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारी को लेकर बुधवार को डीएम डॉ. त्यागराजन एस मोहनराम ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की।

राजगीर में पार्किंग की हुई बंदोबस्ती

उन्होंने कहा कि मेले में बिहार के अलावा दूसरे राज्यों और खासकर नेपाल से काफी संख्या में श्रद्धालु राजगीर आते हैं। इस दौरान उनके रहने, खाने, पीने, साफ-सफाई, बिजली व अन्य प्रकार की तैयारी अभी से ही शुरू कर दें। उनकी सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। राजगीर एसडीओ लाल ज्योतिनाथ शाहदेव को कहा कि जगह-जगह यात्रीशेड बनवा लें। हर जगह पेय जल की व्यवस्था करें। वाटर एटीएम का काम जल्द पूरा कराएं। पुराने, खराब व गंदे शौचालयों को अभी से ही दुरुस्त करवा लिया जाए।

डीएम ने कहा कि मेले के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु राजगीर आते हैं और वे लगातार एक माह तक रहते हैं। इसलिए पर्यटन स्थल और मेले को नजर में रखकर तैयारी करें। पिछले बार के मेले से बेहतर तैयारी व इंतजाम होना चाहिए। मेले के दौरान साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। बिजली के तारों को बदलकर उसकी जगह केबुल लगाने का भी आदेश दिया।

उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड के अलावा जगह-जगह मे आई हेल्प यू का काउंटर लगवाएं। उसमें जानकार लोगों को बिठाएं ताकि किसी को किसी चीज की जानकारी लेनी हो तो वे उन्हें उनकी भाषा में अच्छे से समझा सकें। पीएचईडी के अधिकारी को आदेश दिया कि जितने भी चापाकल हैं उसे चेक कर लें। जो खराब हैं उन्हें जल्द बना लें। कुओं की उड़ाही कराने का भी आदेश दिया। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान राजगीर में हर जगह पर मजिस्ट्रेट व पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। तैयारी में अभी जो भी कमियां हैं, इसके लिए अब लगातार अधिकारियों के साथ बैठक हर कमी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In राजगीर

Leave a Reply

Check Also

पावापुरी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर सस्पेंड.. जानिए क्यों ?

पावापुरी मेडिकल कॉलेज में चार दिनों से चलता आ रहा बवाल आखिरकार थम गया. विम्स अस्पताल के आर…