मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ साथ कौन कौन मंत्री ले रहे हैं शपथ जानिए..

0

नीतीश कुमार नौंवी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह शाम पांच बजे गवर्नर हाउस में शपथ ग्रहण समारोह होगा। जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा 8 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल होंगे।

कौन कौन बनेंगे डिप्टी सीएम
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा दो डिप्टी सीएम भी पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे । जिसमें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी और नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा शामिल हैं । सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को डिप्टी सीएम बनाया जा रहा है। आपको बता दें कि पिछली एनडीए सरकार में तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी बीजेपी कोटे से डिप्टी सीएम थे। जबकि महागठबंधन की सरकार में तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम के पद पर थे ।

और कौन कौन मंत्री बनेंगे
बीजेपी औऱ जेडीयू कोटे से 3-3 मंत्री बनेंगे.. जबकि जीतन राम मांझी की पार्टी से एक मंत्री औऱ एक निर्दलीय सुमित सिंह मंत्री बनेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दोनों डिप्टी सीएम के अलावा जिन मंत्रियों का शपथ ग्रहण होना है । उसमें बीजेपी के सीनियर लीडर और गया से विधायक डॉ. प्रेम कुमार, जेडीयू विधायक और नीतीश कुमार के करीबी विजय कुमार चौधरी, जेडीयू विधायक विजेन्द्र प्रसाद यादव और नालंदा के जेडीयू विधायक और जेडीयू के मुख्य सचेतक श्रवण कुमार शामिल हैं । इसके अलावा जीतनराम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन भी मंत्री पद की शपथ लेंगे । पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे और चकाई से निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी मंत्री बनेंगे ।

शाम में कैबिनेट की बैठक
शपथ ग्रहण के आधे घंटे बाद ही नीतीश कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है। ये बैठक शाम साढे पांच बजे होगी । आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने राज्यपाल को 128 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा था । जिसमें बीजेपी के 78, जेडीयू के 45, हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (हम) के 4 और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन है।

सीएम हाउस में ग्रैंड वेलकम
मुख्यमंत्री आवास में NDA के विधायकों को ग्रैंड वेलकम दिया गया है। विधायकों के लिए सीएम हाउस में लंच की व्यवस्था है। जिसमें फिश फ्राई और फिश करी परोसी गई। विधायकों के लिए वेज और नॉन वेज दोनों तरह के खाने का इंतजाम है। एनडीए के सभी विधायक 1, अणे मार्ग स्थित सीएम हाउस में हैं।

कौन कौन लेंगे शपथ
नीतीश कुमार(JDU)- मुख्यमंत्री
सम्राट चौधरी (BJP)- डिप्टी सीएम
विजय सिन्हा (BJP)- डिप्टी सीएम
डॉ. प्रेम कुमार (BJP)- मंत्री
विजय कुमार चौधरी (JDU)- मंत्री
विजेन्द्र प्रसाद यादव (JDU)- मंत्री
श्रवण कुमार (JDU) – मंत्री
संतोष कुमार सुमन (HAM)- मंत्री
सुमित कुमार सिंह (निर्दलीय)- मंत्री

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका.. एक और विधायक का विकेट गिरा.. जानिए पूरा मामला

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका लगा है । पहले स्पीकर की कुर्सी गई.. फिर फ्लोर टेस्ट…