Home पुलिस प्रशासन सीएम नीतीश ने की प्रशासनिक सर्जरी, कई IAS अफसरों का तबादला

सीएम नीतीश ने की प्रशासनिक सर्जरी, कई IAS अफसरों का तबादला

0

कोरोना काल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रशासनिक सर्जरी की है. लगातार सरकार की हो रही बदनामी से परेशान होकर मुख्यमंत्री ने कई IAS अफसरों का तबादला कर दिया.

हेल्थ मिनिस्ट्री से कुमावत आउट
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सर्जरी का पहला असर स्वास्थ्य विभाग पर दिखा. बिहार सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत को हटाकर प्रत्यय अमृत को स्वास्थ्य महकमे का नया प्रधान सचिव बना दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत को किनारे कर दिया है. उन्हें बिहार राज्य योजना पर्षद का परामर्शी बना दिया गया है. कहा जाता है कि ये ऐसा पद है जहां करने को कोई काम ही नहीं है.

प्रत्यय अमृत के पास खास जिम्मेदारी
कोरोना काल में स्वास्थ्य महकमे को लेकर लगातार सरकार की किरकिरी हो रही है. ऐसे में नीतीश कुमार ने अपने पंसदीदा ऑफिसर प्रत्यय अमृत को स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी दी है. प्रत्यय अमृत आपदा प्रबंधन विभाग के भी प्रधान सचिव बने रहेंगे. हालांकि उन्हें बिजली से मुक्त कर दिया गया है. काफी लंबे समय से प्रत्यय अमृत ऊर्जा के प्रधान सचिव के साथ साथ बिहार पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी पद पर काबिज थे.

संजीव हंस को बिजली विभाग की जिम्मेदारी
सरकार ने प्रत्यय अमृत से ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी लेकर संजीव हंस को दे दिया है. प्रत्यय अमृत लंबे समय से ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात थे. संजीव हंस पहले से ही जल संसाधन विभाग के सचिव हैं. संजीव हंस को ऊर्जा विभाग के सचिव के साथ बिहार स्टेट पॉवर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के सचिव और जांच आयुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त प्रभार से उन्हें मुक्त कर दिया गया है।

इसे भी पढ़िए-बिहार में बड़े पैमाने पर अंचल अधिकारी (CO) का तबादला.. नई लिस्ट जारी..

उद्योग विभाग में भी प्रधान सचिव
राज्य सरकार ने उद्योग विभाग में भी फेरबदल किया है. उद्योग विभाग में प्रधान सचिव की तैनाती की गयी है. बिहार के वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ को उद्योग विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. दरअसल इस विभाग में सचिव के तौर पर नर्मदेश्वर लाल की तैनाती थी. वे ही स्वतंत्र तौर पर काम कर रहे थे. लेकिन नीतीश कुमार उद्योग विभाग के काम से संतुष्ट नहीं थे. लिहाजा अब वहां प्रधान सचिव की भी तैनाती कर दी गयी है.

इसे भी पढ़िए-बिहार में SSP साहब को दोबारा हो गया कोरोना.. मच गया हड़कंप

मिहिर कुमार को मिली नई जिम्मेदारी
राज्य सरकार ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे मिहिर कुमार सिंह को श्रम संसाधन विभाग का नया प्रधान सचिव नियुक्त किया है. वहीं श्रम विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर कुमार को किनारे कर दिया गया है. उन्हे बिहार राज्य योजना पर्षद का मुख्य परामर्शी बना दिया गया है. वे सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त का भी काम देखेंगे.

अरुण कुमार सिंह को अतिरिक्त जिम्मेदारी
विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह को बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In पुलिस प्रशासन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सुशांत सुसाइड केस में जांच अडंगा, पटना एसपी को मुंबई में जबरन क्वारंटाइन किया

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में रोज नए मोड़ आ रहे हैं। मामले की जांच में अब महाराष्ट्र औ…