प्रचंड गर्मी के बीच बिहार में बिजली संकट गहराया.. जानिए रोजाना कब से कब तक कटेगी बिजली

0

बिहार में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है।इस बीच बिहार में बिजली संकट भी गहराता जा रहा है । क्योंकि सेन्ट्रल कोटे से बिहार को दी जा रही बिजली में 1000 मेगावाट की कटौती कर दी गई है। बिजली की उपलब्धता कम होने की वजह से सूबे की डिमांड पूरी नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से अब लोड शेडिंग करना पड़ रहा है।

महंगी बिजली खरीदनी पड़ रही है
बिहार को नेशनल थर्मल पावर स्टेशन यानि NTPC से 5200 मेगावाट बिजली का करार है, लेकिन इस समय NTPC से 4200 मेगावाट बिजली ही मिल रही है। इसके अलावा पवन उर्जा से 250 मेगावाट, सौर उर्जा से 300 मेगावाट और प्राइवेट सेक्टर से बिजली मिल रही है। ऐसे में बिहार को बाजार से 12 रुपए प्रति यूनिट बिजली खरीदकर आपूर्ति करनी पड़ रही है।

कोयले की कमी से गहराया संकट
बिहार ही नहीं महाराष्ट्र समेत देश के 12 राज्यों में बिजली संकट गहराने की आशंका है। कुछ राज्यों में कोयले की कमी भी शुरू हो गई है। सेंट्रल पावर अथॉरिटी के मुताबिक, देश में 173 पावर प्लांट हैं, जिनमें 9 फिलहाल चल नहीं रहे हैं। 85 प्लांट के पास अधिकतम 7 दिन का ही कोयला है।

इसे भी पढि़ए-बिहार के 4 लाख 50 हजार सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी.. नीतीश सरकार ने दिया तोहफा

6 घंटे की लोड शेडिंग
बिजली संकट की स्थिति में बिहार में 6 घंटे तक रोटेशन में बिजली दी जा रही है। यानि शाम 6 बजे से रात 12 बजे तक लोड शेडिंग करनी पड़ रही है। शहरी इलाकों में तो बिजली देने की कोशिश की जा रही है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में बिजली की कटौती की जा रही है । भीषण गर्मी की वजह राज्य में बिजली डिमांड 6200-6400 मेगावाट पहुंच गयी है। जबकि, उपलब्धता 5400 मेगावाट तक ही हो पा रही है।

इसे भी पढ़िए-पटना में मेट्रो डिपो बनाने के लिए तोड़े जाएंगे 23 मकान.. जानिए कहां बनेगा मेट्रो डिपो

बिजली मंत्री ने क्या कहा
बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि तकनीकी कारणों से सेन्ट्रल सेक्टर से कुछ कटौती होने के कारण बिजली की किल्लत है। हम बाजार से भी बिजली खरीद रहे हैं। स्थिति सामान्य रखने के लिए हर संभव उपाय किये जा रहे हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में ट्रेन से कटकर एक युवक और एक युवती की मौत.. जानिए पूरा मामला

नालंदा जिला में बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड पर ट्रेन से कटकर दो लोगों की मौत हो गई है । जिसम…