Home खास खबरें BPSC ने 65 वीं PT परीक्षा का ANSWER जारी किया, देखिए किस सवाल का क्या है जवाब

BPSC ने 65 वीं PT परीक्षा का ANSWER जारी किया, देखिए किस सवाल का क्या है जवाब

0

BPSC 65th Exam PT: ब‍िहार लोक सेवा आयोग(BPSC) ने 65वीं पीटी परीक्षा का आसंर की जारी कर दिया है । इसके तहत छात्र अपना जवाब मिला सकते हैं। अगर किसी छात्र को आपत्ति है तो वे 11 नवंबर तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं ।

ऐसे दर्ज करा सकते हैं आपत्ति
बीपीएससी का कहना है कि ये आंसर की प्रोविजनल है। सभी आपत्तियों पर विचार करने और एक्सपर्ट्स से सलाह-मशविरा करने के बाद एक फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी।
आयोग के संयुक्त सचिव अमरेंद्र कुमार ने बताया कि छात्रों को किसी प्रश्नों के ऊतर को लेकर किसी तरह की आपत्ति है तो वे सम्बंधित उत्तर पुस्तिका या किताब का जिक्र जरूर करना होगा। ताकि उस पर विचार किया जा सके। समय बीतने पर किसी तरह की आपत्ति स्वीकार नहीं किया जाएगा अगर किसी प्रश्न के उत्तर के प्रति किसी उम्मीदवार को आपत्ति है तो वो उसे 11 नवंबर शाम 5 बजे तक दर्ज करा सकता है। उम्मीदवार को अपनी आपत्ति स्पीड पोस्ट के माध्यम से इस पते पर भेजनी होगी- संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक, बिहार लोक सेवा आयोग, जवाहर लाल नेहरु मार्ग (बेली रोड), पटना- 800001

15 अक्टूबर को हुआ था पीटी एग्जाम
बिहार लोक सेवा आयोग ने (BPSC) 65वीं प्रीलिम्स परीक्षा ( BPSC 65th PT ) की परीक्षा 15 अक्टूबर को राज्य के 35 जिलों के 718 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी। जिसमें छात्रों की उपस्थिति 70 प्रतिशत रही थी। जिन परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी थी वो आंसर-की को 29 अक्टूबर यानी आज से www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। बीपीएससी ने 28 अक्टूबर को नोटिस जारी कर यह जानकारी दी। बीपीएससी की सामान्य अध्ययन विषय की प्रश्न पत्र सीरीज ए, बी, सी और डी के उत्तर www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर देखें जा सकते हैं।

सबसे ज्यादा इतिहास से सवाल पूछे गए थे
परीक्षा में सबसे अधिक सवाल बिहार के इतिहास से पूछे गये थे। इतिहास में सर्वाधिक प्रश्न आधुनिक भारत के इतिहास से संबंधित थे। वहीं अर्थव्यवस्था एवं भूगोल के आंकड़ों से संबंधित सवालों की संख्या भी अधिक थी। अर्थव्यवस्था में समसामयिकी के अधिकतर प्रश्न थे। विज्ञान में तीन खंडों को मिलाकर प्रश्नों की संख्या बराबर थी। जनगणना 2011 से संबंधित कई प्रश्न पूछे गये थे। मानसिक योग्यता एवं तर्कशक्ति परीक्षण में मैट्रिक स्तर के प्रश्न पूछे गये थे। परीक्षा विशेषज्ञ के मुताबिक सामान्य श्रेणी का कटऑफ 100 से 105 तक जाने की संभावना बताई थी।

यहां क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं-65CCE-(Pre)-Answer-Key-GS-For-Invitation-of-Objection

BPSC Combined Prelims exam answer key: ऐसे करें डाउनलोड
1. BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं.
2. होमपेज पर दिए गए लिंक “Answer Key:: General Studies:: Booklet Series A, B, C, D.” पर क्‍ल‍िक करें.
3. इस लिंक पर क्‍ल‍िक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा.
4. आपकी BPSC कंबाइंड प्रीलिम्‍स एग्‍जाम आंसर की 2019( BPSC Combined Prelims exam answer key 2019) स्‍क्रीन पर आ जाएगी.
5. उसे (BPSC Combined Prelims exam answer key 2019) डाउनलोड करें और प्रिंटआउट निकालें.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…