Home जॉब एंड एजुकेशन सिपाही बहाली के शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़, छलांग और गोला में किसे मिलेंगे कितने अंक

सिपाही बहाली के शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़, छलांग और गोला में किसे मिलेंगे कितने अंक

0

बिहार में सिपाही बहाली के लिए 15 जुलाई को शारीरिक दक्षता की परीक्षा होगी. दक्षता परीक्षा के लिए शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च विद्यालय (पटना हाईस्कूल), गर्दनीबाग में केंद्र बनाया गया है। इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का प्रवेशपत्र वेबसाइट (www.csbc.bih.nic.in) पर अपलोड कर दिया गया है। प्रवेशपत्र में दर्ज तिथि को ही केंद्र पर शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होना होगा।

अंकों के आधार पर बनेगी फाइनल लिस्ट
केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के 11 हजार 880 पदों के लिए बहाली ली जाएगी. चयन सूची 100 अंकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार की जाएगी। किसी भी प्रतियोगिता में असफल घोषित होने पर अगले चरण में शामिल होने का अवसर नहीं मिलेगा। पुरुष और महिला अभ्यर्थियों के लिए मानक अलग-अलग है।

छह मिनट में पूरी करनी होगी एक मील की दौड़
दौड़ में क्वालीफाई करने के लिए पुरुष अभ्यर्थी को छह मिनट में एक मील (1.6 किलोमीटर) की दूरी तय करनी होगी। छह मिनट से पांच मिनट 40 सेकेंड तक दौड़ पूरी करने पर 20 अंक, पांच मिनट 40 सेकेंड से पांच मिनट 20 सेकेंड के लिए 30 तथा पांच मिनट से पांच मिनट 20 सेकेंड के लिए 40 तथा पांच मिनट से पहले दौड़ पूरी करने पर 50 अंक मिलेंगे। महिला अभ्यर्थी को दौड़ में क्वालीफाई करने के लिए पांच मिनट में एक किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। चार मिनट से पहले दौड़ पूरी करने पर 50 अंक मिलेंगे। प्रत्येक 20 सेकेंड की देरी पर 10-10 अंक कम हो जाएंगे।

पुरुष को 16 और महिला अभ्यर्थी को 12 फीट फेंकना होगा गोला
गोला फेंक प्रतियोगिता में क्वालीफाई करने के लिए सभी कोटि के पुरुष अभ्यर्थियों को 16 पौंड का गोला 16 फीट फेंकना होगा। 20 फीट से अधिक फेंकने पर 25 में 25 अंक मिलेंगे। 19 से 20 फीट के बीच में 21 अंक, 18 से 19 के बीच में 17 अंक, 17 से 18 फीट के बीच में 13 तथा 16 फीट से 17 फीट के बीच फेंकने पर नौ अंक मिलेंगे। वहीं, महिला अभ्यर्थी को क्वालीफाई करने के लिए 12 पौंड का गोला कम से कम 12 फीट फेंकना होगा। 16 फीट से ज्यादा फेंकने पर 25 में 25 अंक मिलेंगे। 16 से जितने फीट कम होंगे। उसके चार गुना अंक 25 से कम हो जाएंगे।

पांच फीट से अधिक छलांग लगाने पर मिलेंगे 25 अंक
ऊंची कूद में पुरुष अभ्यर्थी को क्वालीफाई करने के लिए चार फीट तथा महिला को तीन फीट की छलांग लगानी होगी। पुरुष को पांच फीट तथा महिला को चार फीट छलांग लगाने पर पूरे 25 अंक मिलेंगे। इससे चार इंच कम छलांग लगाने पर चार अंक कम हो जाएंगे। पुरुष अभ्यर्थी को चार फीट तथा महिला को तीन फीट की छलांग लगाने पर 13 अंक मिलेंगे।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सोशल मीडिया पर ‘साइकिल गर्ल’ ज्योति की रेप के बाद हत्या की खबर.. जानिए सच क्या है

लॉकडाउन के दौरान पिता को गुरुग्राम से दरभंगा 1200 किलोमीटर की दूरी को साइकिल से तय कर पहुं…