JEE Main Exam के पहले चरण की तारीखों में बदलाव.. जानिए अब कब से कब तक होगी परीक्षा

0

NTA ने जेइइ मेन 2022 के पहले चरण की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। इसकी सूचना जेइइ मेन और एनटीए की वेबसाइट पर जारी कर दी गयी.

कब से होगी परीक्षा
इस साल जेइइ मेन्स परीक्षा अप्रैल और मई में दो चरणों में होना है. जेइइ मेन का पहला चरण 16 से 21 अप्रैल तक होना था, लेकिन बोर्ड परीक्षाओं के टकराव के चलते परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है. अब अप्रैल की परीक्षा 21 अप्रैल से चार मई तक होगी.

कब- कब होगी परीक्षा
जेइइ मेन्स एग्जाम के पहले चरण की परीक्षा अब 21 अप्रैल, 24 अप्रैल, 25 अप्रैल और 29 अप्रैल के साथ एक और चार मई होगी । दरअसल,12वीं की कई स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में होनी है, जिसके चलते पूर्व में 16 से 21 अप्रैल के मध्य प्रस्तावित जेइइ मेन किसी न किसी बोर्ड की परीक्षा तिथि से टकरा रही थी. जैसे राजस्थान बोर्ड में 16 अप्रैल को बॉयलोजी की परीक्षा होनी है.

अब तक 3.50 लाख स्टूडेंट्स करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन
एनटीए और जेइइ मेन की वेबसाइट पर जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार स्टूडेंट्स को पहले चरण के परीक्षा शहर की जानकारी अप्रैल के पहले सप्ताह में एवं एडमिट कार्ड दूसरे सप्ताह में जारी कर दिये जायेंगे. अब तक जेइइ मेन 2022 के लिए तीन लाख 50 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

रजिस्ट्रेशन की आखिर तारीख कब
रजिस्ट्रेशन 31 मार्च तक करवा सकते हैं. इस तिथि परिवर्तन के बाद अब जेइइ मेन के पहले और दूसरे चरण के बीच मात्र 19 दिन का समय रह जायेगा. इससे पूर्व जारी की गयी तिथियों में स्टूडेंट्स को एक माह से अधिक का समय मिल रहा था. ऐसे में अब स्टूडेंट्स को जेइइ मेन के दोनों चरण एवं बोर्ड परीक्षाओं की पढ़ाई को संतुलित करते हुए निर्धारित समय में करना होगा.

नहीं मिलेगा करेक्शन का मौका
नोटिफिकेशन में एक बार फिर यह स्पष्ट कर दिया गया है कि स्टूडेंट्स को आवेदन में हुई कोई भी त्रुटि को सुधारने का मौका नहीं दिया जायेगा. इस वर्ष आवेदन के बाद कोई करेक्शन विंडो ओपन नहीं होगी.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

एक बिहारी.. पूरी ऑस्ट्रेलियन टीम पर भारी.. कैसे आखिरी बॉल पर भारत ने जीता मैच

भारत ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल का बदला ले लिया है। टी-20 के 5वें और आखिरी मुकाबले में …