मैट्रिक पास छात्रों के लिए खुशखबरी.. सरकार मुफ्त में करवा रही मेडिकल-इंजीनियरिंग की कोचिंग.. जानिए क्या करना होगा ?

0

अगर आपने बिहार बोर्ड से मैट्रिक पास की है और मेडिकल या इंजीनियरिंग की कोचिंग करना चाहते हैं.. तो आपके लिए खुशखबरी है.. बिहार सरकार अब मैट्रिक पास छात्रों को मुफ्त में मेडिकल इंजीनियरिंग का कोचिंग करवा रही है। इसमें कोचिंग की फीस और हॉस्टल का खर्च भी नहीं लगेगा ।

कौन कर सकते हैं आवेदन
इसमें आवेदन वैसे ही अभ्यर्थी कर सकते हैं जिन्होंने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2023 के पास की है। ऐसे मेधावी स्टूडेंट्स के लिए नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गयी है. इसके लिए समिति ने ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया है. इंजीनियरिंग तथा मेडिकल प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी के लिए मैट्रिक सफल स्टूडेंट्स  16 जून तक आवेदन कर सकते हैं.

200 अभ्यर्थियों का चयन होगा
बिहार बोर्ड मेरिट लिस्ट के आधार पर कुल 200 स्टूडेंट्स को सेलेक्ट करेगी. जिसमें 100 मेडिकल और 100 इंजीनियर के लिए चयनित होंगे। इसमें 50-50सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित होंगी.. सेलेक्टेड स्टूडेंट्स की लिस्ट 24 जून को जारी कर दी जायेगी.

कैसे होगा चयन
बिहार विद्यालय समिति का कहना है कि मेरिट लिस्ट में वैसे ही स्टूडेंट आएंगे जिन्होंने मैट्रिक की परीक्षा में न्यूनतम 90 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. वैसे छात्र अपनी इच्छा के अनुसार मेडिकल या इंजीनियरिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
जो स्टूडेंट्स सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं । इसके लिए वो सबसे पहले http://secondary.biharboardonline.com/ या http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाकर लॉगिंग करें। फिर अपना डिटेल्स भर दें

क्या क्या फ्री मिलेगा
बिहार विद्यालय समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इस योजना के तहत स्टूडेंट को नि:शुल्क कोचिंग के साथ साथ उनके रहने और खाने की व्यवस्था भी बिहार बोर्ड की ओर से किया जाएगा। स्टूडेंट्स को सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन, शाम का नाश्ता तथा रात्रि में खाना फ्री में दिया जाएगा । साथ ही छात्रों को स्टडी मैटेरियल, कोर्स मैटेरियल भी मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे

कहां रहने की व्यवस्था
चयनित छात्रों के लिए पटना कॉलेजिएट स्कूल, पटना और छात्राओं को बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल में रखा जाएगा। सेलेक्टेड स्टूडेंट्स का एडमिशन इंटर में साइंस स्ट्रीम में इन दोनों स्कूल में ही कराया जाएगा। स्टूडेंट्स को हॉस्टल के साथ बेड,कुर्सी-टेबल, बुकशेल्फ, ताला- चाभी, आलमारी इत्यादि की व्यवस्था नि:शुल्क करायी जायेगी. बिहार विद्यालय समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने नालंदा लाइव को बताया कि स्टूडेंट का चयन मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 के अंकों के आधार पर चयन किया जायेगा और कोचिंग की फ्री क्लासेज जुलाई के तृतीय सप्ताह में शुरू हो जायेगी.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

योगी राज में मारा गया एक और माफिया.. कई जिलों में धारा 144 लगाई गई

कहा जाता है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ माफिया के लिए काल हैं.. उनके राज में कोई…