बिहार में शिक्षक भर्ती के नियम में बदलाव.. जानिए अब कैसे होगी 7वें चरण की बहाली

0

बिहार में पहली क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया जा रहा है । यानि बिहार में सातवें चरण और उसके बाद की बहाली के लिए सरकार नियम बदलने जा रही है। इसका प्रारुप तैयार कर लिया गया है। बस अब सिर्फ कैबिनेट की मुहर का इंतजार है ।

क्या है नए नियम
शिक्षक नियुक्ति के लिए नई नियमावली-2022 तैयार है। 2020 की शिक्षक भर्ती नियमावली के मुताबिक BTET,CTET,STET के रिजल्ट पर 60 प्रतिशत और शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण योग्यता (मैट्रिक से स्नातकोत्तर, डीएलएड और बीएड तक) 40 प्रतिशत वेटेज मिलेगा।

नए नियम से भर्ती का फॉर्मूला समझिए

> कक्षा 1 से 5 क्लास तक भर्ती के लिए
मैट्रिक और इंटरमीडिएट और प्रशिक्षण के कुल प्राप्त अंकों के योग को तीन से भाग देने पर कुल मेधा अंक आएगा, इसका 40 प्रतिशत निकाला जाएगा। BTET या CTET के कुल अंकों का 60% अंक निकाल कर दोनों को जोड़ कर फाइनल मेधासूची बनेगी।

> कक्षा 6 से 8 तक की भर्ती के लिए
स्नातक और प्रशिक्षण के कुल प्राप्त अंकों को 2 से भाग देकर जो अंक होगा, इसका 40 प्रतिशत निकाला जाएगा। फिर BTET या CTET के कुल अंकों का 60% अंक निकाल कर दोनों को जोड़ कर फाइनल मेधासूची बनेगी।

> कक्षा 9 और 10 के लिए
स्नातक और प्रशिक्षण के कुल अंकों को 2 से भाग देने के बाद कुल अंकों को 40%के हिसाब से निकाला जाएगा। फिर, STET के कुल अंकों का 60% निकाल कर दोनों को जोड़ कर अंतिम मेधासूची बनेगी।

> कक्षा 11 और 12 तक की भर्ती के लिए
स्नातकोत्तर (पीजी) और ट्रेनिंग के कुल प्राप्त अंकों को दो से भाग देने के बाद के अंकों का 40 प्रतिशत निकलेगा। इसके बाद STET के कुल अंकों को 60 प्रतिशत के हिसाब से अंक निकाल कर दोनों को जोड़ कर फाइनल मेधासूची बनेगी।

अतिथि शिक्षक को अलग वेटेज
उच्च माध्यमिक स्कूलों में अतिथि शिक्षक के रूप में कार्य कर चुके अभ्यर्थियों को 5 अंकों का वेटेज मिलेगा।

भूतपूर्व सैनिक की विधवा
भूतपूर्व सैनिक की विधवा को मेधा अंक में 10 अंकों का अतिरिक्ति वेटेज मिलेगा।

कब कितनी सीटों के लिए आएगी वैकेंसी
बिहार में प्रारंभिक स्कूलों में लगभग एक लाख शिक्षकों की बहाली के लिए वैकेंसी अगस्त के अंत तक आएगी। हाईस्कूलों में लगभग 75 से 80 हजार पदों के लिए रिक्तियां सितंबर या अक्टूबर में आएंगी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

अजब बिहार में गजब की चोरी.. 500 मीटर लंबी रेल पटरी उखाड़कर कबाड़ी को बेच दिया.. जानिए पूरा मामला

बिहार में चोरी की घटना तो आम बात है। कभी पुल की चोरी तो कभी चारा की चोरी. अब पटरी चोरी की …