भारतीय सेना (Indian Army ) में वैकेंसी, 10वीं और 12वीं पास करें आवेदन

0

भारतीय सेना ने बंगाल इंजीनियर ग्रुप (BEG) सेंटर में ग्रुप सी के 36 और ग्रेनेडियर्स रेजीमेंटल सेंटर (GRC) में लेवल -1 और लेवल-2 के 14 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके तहत लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), स्टोर कीपर 2, कुक, एमटीएस,वॉचमैन, लस्कर, वाशरमैन, टेलर, बार्बर, रेंज चौकीदार और सफाईकर्मी के पदों के लिए भर्ती की जाएगी।

जानें कैसे करें आवेदन
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन करने वाले उम्मीदवार को फॉर्म भरकर अपने डॉक्यूमेंट को अटैच करते हुए द कमांडेंट, बंगाल इंजीनियर ग्रुप (बीईजी) सेंटर रूड़की, हरिद्वार, उत्तराखंड के लिए 30 अप्रैल तक भेजना होगा।

वहीं, जबलपुर के लिए भी ऐसे ही सेना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके भरना है। इसके बाद उसे डॉक्यूमेंट के साथ इस पते पर भेजना है। द कमांडेंट, ग्रेनेडियर्स रेजीमेंटल सेंटर (GRC), जबलपुर, मध्य प्रदेश, पिन-482001। आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख 30 है।

योग्यता
इंडियन आर्मी में लोअर डिवीजन क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। इसके साथ ही उसके पास कंप्यूटर पर हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट‌ और इंग्लिश में 35 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए। जबकि दूसरे सभी पदों के लिए कक्षा 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी
भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन होने के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 18,000 रुपए से लेकर 19,900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

सिलेक्शन
50 पदों पर निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का रिटन टेस्ट के साथ ही फिजिकल फिटनेस टेस्ट के आधार पर सिलेक्शन होगा। इससे पहले एप्लिकेशन के बेसिस पर उम्मीदवारों को फाइनल किया जाएगा।

आयु
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल तक होनी चाहिए।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

दुल्हनिया संग हनीमून मनाने चले तेजस्वी यादव.. आरजेडी में मचा है घमासान

तेजस्वी यादव अपनी पत्नी राजश्री के साथ लंदन रवाना हो गए हैं। शादी के बाद ये उनकी पहली विदे…